Thursday, February 9

एलन मस्क की संपत्ति‍ में जबरदस्त इजाफा, एक दिन में 25.6 अरब डॉलर का इजाफा

एलन मस्क की संपत्ति‍ में जबरदस्त इजाफा,  एक दिन में 25.6 अरब डॉलर का इजाफा


अमेरिकी अरबपति कारोबारी और इलेक्ट्र‍िक कार कंपनी Tesla के सीईओ एलन मस्क की संपत्ति में एक दिन में 25.6 अरब डॉलर यानी करीब 19.23 खरब रुपये (1923000000000 रुपये) का इजाफा हो गया.

सोमवार को टेस्ला के शेयरों में आए उछाल के चलते पहली बार कंपनी का वैल्यूएशन एक ट्रिलियन डॉलर यानी एक लाख करोड़ डॉलर (लगभग 75 लाख करोड़ रुपये) को पार कर गया. ऐसा तब हुआ जब किराये पर कार देने वाली कंपनी हेर्त्स ने टेस्ला से एक लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) खरीदने का ऐलान किया. इस समझौते ने टेस्ला के शेयरों की कीमतों को आसमान पर पहुंचा दिया और कंपनी ने पहली बार एक ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा पार किया.

इतना धनी तो कोई नहीं

Forbes पत्रिका के रियल टाइम बिलियनेयर इंडेक्स के मुताबिक सोमवार को अमेरिकी शेयर बाजार बंद होने के वक्त मस्क की कुल संपत्ति शुक्रवार की शाम से 11.4 फीसदी ज्यादा 255.2 अरब डॉलर थी. इतनी संपत्ति‍ संभवत: अब तक कभी किसी व्यक्ति के पास नहीं रही. उनकी संपत्ति में शेयर बाजार के एक कारोबारी सत्र में ही 25.6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

जेफ बेजोस काफी पीछे हुए

इस लिस्ट के मुताबिक दुनिया धनी लोगों के मामले में जेफ बेजोस 193.3 अरब डॉलर के साथ उनसे काफी पीछे हैं. एक बयान जारी कर कंपनी ने कहा कि 2022 के आखिर तक एक लाख टेस्ला कारों की खरीद पूरी हो जाएगी. ज्यादातर मॉडल 3 छोटी कारें होंगी. कंपनी चार्जिंग स्टेशन का अपना नेटवर्क तैयार करेगी क्योंकि वह अमेरिका में किराये पर उपलब्ध ईवी का सबसे बड़ा बेड़ा बनाना चाहती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.