Thursday, July 25

केंद्रीय मंत्री सिंधिया की इंस्टाग्राम ID हैक, प्रोफाइल नाम के साथ फिर हुई छेड़छाड़

केंद्रीय मंत्री सिंधिया की इंस्टाग्राम ID हैक, प्रोफाइल नाम के साथ फिर हुई छेड़छाड़


भोपाल
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की इंस्टाग्राम आईडी शनिवार को कुछ देर के लिए हैक हो गई थी. उनकी इंस्टाग्राम प्रोफाइल में हैकर ने केंद्रीय मंत्री सिंधिया के नाम और उनके फोटो के साथ छेड़छाड़ की. हालांकि इसकी जानकारी जैसे ही उनकी आईटी सेल को लगी तो उन्होंने कुछ ही देर में प्रोफाइल को रिकवर कर लिया.

जानकारी के मुताबिक, हैकर ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की इंस्टाग्राम आईडी हैक कर उनके नाम की जगह श्रेया अरोरा लिख दिया. नाम के साथ-साथ हैकर ने उनकी फोटो के साइ​ज और स्टाइल से भी छेड़छाड़ की. हालांकि, नाम और फोटो के अलावा प्रोफाइल में और किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की गई. सिंधिया की प्रोफाइल से छेड़छाड़ का पता सबसे पहले उनके समर्थकों को लगा. उन्होंने जल्द इसकी सूचना केंद्रीय मंत्री के आईटी कार्यालय को दी. आईटी सेल ने एक घंटे के अंदर आईडी रिकवर कर ली.

बता दें, केंद्रीय मंत्री के सोशल मीडिया अकाउंट से छेड़छाड़ का यह पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी उनका फेसबुक अकाउंट हैक हुआ था. यह मामला अगस्त महीने का है. मार्च 2020 में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए सिंधिया को अगस्त में मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था. उन्हें सिविल एविएशन की जिम्मेदारी दी गई है. हैकर ने उनका अकाउंट हैक कर एक पुराना वीडियो अपलोड कर दिया था. इस वीडियो में वह मोदी सरकार की कमियां गिनाते हुए दिखाई दे रहे थे. यह वीडियो उस वक्त का था, जब सिंधिया कांग्रेस में हुआ करते थे. इस मामले की शिकायत भी पुलिस में की गई थी. हालांकि, उस समय भी जैसे ही अकाउंट हैक होने की जानकारी ली वैसे ही कुछ ही घंटों में अकाउंट को फिर से रिकवर कर लिया गया था.

सिंधिया ने कहा, ‘कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट से हमें सावधानी बरतनी होगी. जनता को सुरक्षित रखना सरकार की जिम्मेदारी है. हमने 11 अफ्रीकी देशों की सूची बनाई है. इन देशों से आने वाली उड़ानों के हर यात्री का RT-PCR टेस्ट एयरपोर्ट पर ही किया जाएगा.’ ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, ‘ओमिक्रॉन वेरिएंट से प्रभावित देशों से लगभग साढ़े पांच हजार यात्री एक दिन पहले देश में आए थे, जिनकी जांच की गई. जांच में देरी की दिक्कत दो-तीन दिन में दूर हो जाएगी.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *