Tuesday, November 29

UP फतह के लिए कांग्रेस ने बदली रणनीति, प्रियंका गांधी ने महिलाओं के लिए लगा दी घोषणाओं की झड़ी

UP फतह के लिए कांग्रेस ने बदली रणनीति, प्रियंका गांधी ने महिलाओं के लिए लगा दी घोषणाओं की झड़ी


 लखनऊ 
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को वादा किया कि अगर पार्टी सत्ता में आती है तो राज्य में महिलाओं के लिए हर पांच में से दो सरकारी नौकरियां महिलाओं के लिए होंगी। उन्होंने बोनस देने का भी वादा किया है। प्रियंका गांधी ने ये वादे अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले किए गए हैं। इससे पहले उन्होंने महिलाओं के लिए 40% टिकट का वादा भी किया था।

प्रियंका गांधी ने यह भी घोषणा की है कि महिलाओं को सालाना तीन रसोई गैस सिलेंडर मुफ्त में मिलेंगे और उन्हें राज्य सरकार की बसों में टिकट खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्होंने छात्राओं के लिए स्कूटी और स्मार्टफोन का भी वादा किया है। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने दावा किया कि इन सभी उपायों का उद्देश्य कांग्रेस के लिए एक वर्ग-आधारित वोट बैंक बनाना है, जो यूपी अपना पूर्ववर्ती वोट-बेस तेजी से खो चुकी थी।

कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को यूपी में कांग्रेस के चेहरे के रूप में स्थापित किया है। कई महिलाएं उन्हें अपने पसंदीदा नेता के रूप में देखती हैं। प्रियंका इस वर्ग तक व्यापक पहुंच बनाने की कोशिश कर रही है। एक वरिष्ठ रणनीतिकार ने नाम नहीं छापने का अनुरोध करते हुए यह जानकारी दी है। पार्टी के एक अंदरूनी सूत्र ने यह भी खुलासा किया कि महिला केंद्रित घोषणाएं एक रणनीति का परिणाम थीं जिसमें प्रियंका और राहुल गांधी दोनों शामिल थे। इसके अलावा प्रियंका ने सभी आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए मासिक 10,000 रुपए की घोषणा की। प्रियंका गांधी ने राज्य भर में 1000 रुपए प्रति माह का विधवा पेंशन और 75 व्यावसायिक स्कूलों की भी घोषणा की है।

चुनावी वादे प्रचार की एक नई शैली और अन्य दलों के घोषणापत्र को पूर्व-खाली करने की रणनीति का भी संकेत देते हैं। पिछले यूपी विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस को सिर्फ 6.25% लोकप्रिय वोट मिले और यूपी की 403 सीटों में से सिर्फ सात सीटें मिलीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.