Friday, December 9

यूपी एक करोड़ छात्रों को मुफ्त मोबाइल फोन और टैबलेट बांटने की योजना

यूपी एक करोड़ छात्रों को मुफ्त मोबाइल फोन और टैबलेट बांटने की योजना


लखनऊ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के लगभग एक करोड़ कॉलेज छात्रों को मुफ्त मोबाइल फोन और टैबलेट (Mobile & Tablet) बांटने की योजना बना रही है। यूपी राज्य सरकार तकनीकी, चिकित्सा और नर्सिंग संस्थानों से अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन देने की योजना बना रही है। राज्य सरकार इन टैबलेट और स्मार्टफोन को कौशल विकास कार्यक्रमों में नामांकित लोगों को बांटने की भी योजना बना रही है, इस मामले से अवगत अधिकारियों ने यह खुलासा किया है।

 

यूपी के सीएम ने एक बैठक में अधिकारियों को योग्य छात्रों की एक लिस्ट तैयार करने का निर्देश दिया ताकि नवंबर के अंत तक उन्हें स्मार्टफोन और टैबलेट बांटा जा सकें। रिपोर्टों के अनुसार, मुख्य सचिव आर के तिवारी ने कहा कि डिवाइस छात्रों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाएंगे और उनके लिए नौकरी के अवसर पैदा करेंगे। उन्होंने राज्य के विश्वविद्यालयों को अपने संबद्ध महाविद्यालयों के पंजीकृत छात्रों की जानकारी तैयार कर जिलाधिकारियों के कार्यालयों को भेजने का निर्देश दिया है जो औद्योगिक विकास के आदेश के तहत जिला स्तर पर जानकारी को वेरीफाई टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करेंगे।

नवंबर के अंतिम सप्ताह में बांटे जाएंगे टैबलेट और स्मार्टफोन
गौरतलब है कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि उनकी सरकार सुल्तानपुर में एक सरकारी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखते हुए नवंबर के अंत तक युवाओं में टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करेगी। उत्तर प्रदेश के युवाओं को लेटेस्ट तकनीक से लैस करने के लिए, राज्य सरकार नवंबर के अंतिम सप्ताह से टैबलेट और लैपटॉप उपलब्ध कराना शुरू कर देगी।

दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्र मुफ्त लैपटॉप पाने के लिए ऐसे करें रजिस्टर  
इसके अलावा यूपी सरकार ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने का भी प्रस्ताव रखा है। राज्य सरकार अपने टॉप छात्रों को 20 लाख मुफ्त लैपटॉप देने की योजना बना रही है जो इन डिवाइसेस को खरीदने में असमर्थ हैं। इच्छुक छात्रों को इस योजना के लिए खुद को रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको ये प्रोसेस अपनाना होगा। फ्री लैपटॉप योजना के लिए अप्लाई करने के लिए स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट upcmo.up.nic.in पर जाना होगा। यहीं आपको योजना से जुड़ी डीटेल्स और लिंक मिल जाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.