Tuesday, January 31

अमेरिका का दावा, फरवरी में यूक्रेन पर हमले की तैयारी कर रहे हैं व्लादिमीर पुतिन

अमेरिका का दावा, फरवरी में यूक्रेन पर हमले की तैयारी कर रहे हैं व्लादिमीर पुतिन


 वाशिंगटन

यूक्रेन को लेकर रूस और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। इस बीच एक टॉप अमेरिकी डिप्लोमैट ने कहा है कि अमेरिका का मानना है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन फरवरी के मध्य तक यूक्रेन पर हमला कर सकते हैं। अमेरिका के उप विदेश मंत्री वेंडी शर्मन ने कहा है कि मुझे नहीं पता पुतिन ने अंतिम फैसला लिया है या नहीं लेकिन हम निश्चित तौर पर हर संकेत देख रहे हैं कि वह फरवरी मध्य से पहले सैन्य बल का इस्तेमाल करने जा रहे हैं। बता दें कि शर्मन ने हाल ही में वियना में अपने रूसी समकक्ष से मुलाकात की थी और मॉस्को को रूस पर हमला करने के खिलाफ चेतावनी दी थी।
बीजिंग ओलंपिक के बाद यूक्रेन पर हमला करेगा रूस?

शर्मन ने कहा है कि पुतिन की योजना से बीजिंग विंटर ओलंपिक्स प्रभावित हो सकते हैं। आपको बता दें 4 फरवरी से ओलंपिक की शुरुआत हो रही है। ऐसे में पुतिन अगर इस वक्त हमला करते हैं तो शायद राष्ट्रपति शी जिनपिंग खुश नहीं होंगे। उन्होंने बताया है कि हम कूटनीति के जरिए मसले को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन हम सबसे बुरे हालात के लिए भी खुद को तैयार कर रहे हैं।
 
अमेरिका ने रूस को दिए हैं गंभीर प्रतिबंधों की चेतावनी

रूस ने यूक्रेन बॉर्डर पर एक लाख से अधिक सैनिक तैनात कर दिए हैं। रूस ने यूक्रेन में रूस समर्थक यूक्रेनी अलगाववादियों को जमकर सपोर्ट किया है। 2014 से लेकर अब तक 14 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। मारे गए लोगों में तीन हजार से अधिक आम नागरिक थे।

अमेरिका ने रूस को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो हम रूस पर ऐसे प्रतिबंध लगाएंगे जो उसने कभी नहीं देखे होंगे। वहीं रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिमी देशों से गारंटी मांगी है कि उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) आगे पूर्व की ओर विस्तार नहीं करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.