Saturday, November 26

रूस में 24 घंटे में 39,400 लोगों में वायरस, जर्मनी में संक्रमण दर रिकॉर्ड स्तर पर

रूस में 24 घंटे में 39,400 लोगों में वायरस, जर्मनी में संक्रमण दर रिकॉर्ड स्तर पर


मॉस्को
कोरोना महामारी के बीच बढ़ती गतिविधियों के सहारे कोरोना वायरस फिर से बेकाबू होने लगा है। रूस में बीते 24 घंटे में 39,400 लोगों में वायरस मिला है। वहीं 1,190 लोगों की मौत हो गई। मॉस्को में वायरस पूरी तरह बेकाबू है। यहां सबसे अधिक 4,982 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं जर्मनी में संक्रमण दर कोरोना महामारी के दौर में पहली बार रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है।

रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में देश के सभी 85 क्षेत्रों से कुल 39,400 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। एक दिन पहले ये आंकड़ा 39,165 था। राजधानी मॉस्को में हालात बेहद खराब हैं। यहां हर दिन संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। इसी तरह सेंट पीटर्सबर्ग में 2,597 लोगों में वायरस मिला जबकि एक दिन पहले ये आंकड़ा 2,551 था। जर्मनी के रॉबर्ट कोच इंस्टीट्यूट के अनुसार प्रति एक लाख लोगों में पिछले सप्ताह संक्रमण दर बढ़कर 201.1 फीसदी हो गई है। पिछले साल दिसंबर में ये दर 197.6 फीसदी थी। बीते 24 घंटे में 15,513 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है जबकि 33 मरीजों ने दम तोड़ दिया। संक्रमण की बढ़ती दर का कारण टीकाकरण की धीमी गति को माना जा रहा है। एजेंसी

जर्मनी में कोरोना मरीजों की संख्या को बढ़ते देख चिकित्सक आने वाले सप्ताह में ऑपरेशन टालने की योजना बना रहे हैं। इसका मकसद संक्रमितों को समय पर अस्पताल में बिस्तर मुहैया कराना है जिससे मौत के खतरे को कम किया जा सके। बवारिया के स्टेट प्रीमियर मार्कस सोएडर ने कहा है कि महामारी की तेज गति को भविष्य के खतरे के रूप में देखते हुए तैयारी करनी होगी।

जर्मनी के डिवि एसोसिएशन फॉर इंटेंसिव एंड इमरजेंसी मेडिसिन के साइंटिफिक डायरेक्टर क्रिश्चियन कारागियानडिस का कहना है कि अगले कुछ सप्ताह में संक्रमण की दर बढ़ सकती है। महामारी की चौथी लहर से लड़ाई के लिए सभी राजनीतिक दल एकजुट होने की पहल कर रहे हैं। इसके अलावा मुफ्त में जांच की सुविधा को विस्तार देने की तैयारी चल रही है ताकि संक्रमण को बेकाबू होने से रोका जा सके।

स्लोवेनिया में वायरस को रोकने के लिए सरकार ने सख्ती शुरू कर दी है। आठ नवंबर से सभी क्लब और इससे मिलते-जुलते प्रतिष्ठानों को सुबह पांच से रात दस बजे तक खोलने की इजाजत है। एक दूसरे व्यक्ति के बीच 107 स्क्वायर फीट की दूरी रखनी होगी। पूजा स्थलों में सीमित लोगों को मास्क के साथ बैठना होगा। लोगों के पास टीका, जांच या कोरोना को मात देने का साक्ष्य होना चाहिए। रोजाना 2800 मामले आ रहे हैं।

चीन में रूस की सीमा से लगे हेहे शहर में लोगों से वस्तुओं की खरीदारी न करने की अपील की जा रही है। स्थानीय प्रशासन का कहना है कि हेहे शहर के कई क्षेत्रों में सामान के पैकेजिंग पर वायरस मिला है। कोरियर कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि विदेशों से आने वाले सामान को सीधे उपभोक्ताओं को नहीं देना है। स्वास्थ्य विभाग की जांच के बाद ही वो सामान आगे बढ़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.