Saturday, December 3

हनुवंतिया टापू पर जल महोत्सव 20 नवंबर से,दौड़ेगी 350CC की इटेलियन बोट

हनुवंतिया टापू पर जल महोत्सव 20 नवंबर से,दौड़ेगी 350CC की इटेलियन बोट


खंडवा

हनुवंतिया में 20 नवंबर से वाटर फेस्ट (जल महोत्सव) शुरू होने जा रहा है। टूरिस्ट को वाटर स्पोर्ट्स का मजा देने के लिए इटली से रीगल बोट मंगवाई गई है। 350CC की यह बोट 6 फीट ऊंची लहरों को भी आसानी से काटकर तेजी से आगे बढ़ सकती है। इसके अलावा जिप लाइनर, वॉटर पैरासेलिंग जैसी 18 एक्टिविटीज होंगी। हर शाम कल्चरल प्रोग्राम भी होंगे।

खंडवा के पास हनुवंतिया आइलैंड को MP का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। इसकी वजह है यहां चारों ओर समुद्र की तरह फैले कुदरती नजारे। इन नजारों को निहारने यहां टूरिस्ट आते हैं। संडे के दिन यहां 3000 टूरिस्ट पहुंचे।

इवेंट कंपनी के मैनेजर सरवन कुमार ने बताया टेंट सिटी के 103 में से आधे से ज्यादा रूम बुक हो चुके हैं। अहमदाबाद, जलगांव, इंदौर, नागपुर, भोपाल से फिलहाल बुकिंग ज्यादा है। वाटर स्पोर्ट्स में बनाना राइड, बंपर राइड, स्लीपिंग राइड, स्पीड बोट और क्रूज के अलावा इटली से मंगवाई गई रीगल बोट भी है। रीगल बोट में ड्राइवर सहित एक साथ 8 लोग बैठ सकते हैं। इस बोट का राजस्थान के उदयपुर में ट्रायल हो चुका है। रीगल बोट में 350CC का इंजन लगा हुआ है, जबकि सामान्य बोट में 40-45CC का इंजन होता है।

इस साल हर शाम कल्चरल प्रोग्राम
इस साल संस्कृति विभाग गीत-संगीत से जुड़े पर्यटकों के लिए मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक प्रोग्राम भी आयोजित करेगा। पर्यटन निगम यहां बस का संचालन भी करेगा। जल महोत्सव में हर शाम कल्चरल प्रोग्राम होंगे। आयोजन संस्कृति विभाग द्वारा किया जाएगा। महोत्सव में स्थानीय कला, शिल्प, लोक संगीत, नृत्य और मप्र में जीवन, संस्कृति, रंगों से भरे रीति-रिवाजों और समृद्ध परंपराओं से जुड़े सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे।

नर्मदा बैक वाटर में 27 टापू हैं यहां
पूरा इलाका नर्मदा नदी के बैक वाटर से भरा है। यहां हनुवंतिया और सैलाना के अलावा धारीकोटला, बोरियामाल, गुंजारी टापू और नर्मदा वैली समेत 27 टापू हैं।

जल महोत्सव में ये एक्टिविटी होंगी
पैरामोटर शॉर्ट फ्लाइट, पैरामोटर लॉन्ग फ्लाइट, जिप लाइनर, वॉल क्लाइंबिंग, तीरंदाजी, पेंट बाल, लैंड पैरासेलिंग, वाटर पैरासेलिंग, बनाना राइड्स, जेट स्की, हॉट एयर बलून समेत 18 एक्टिविटी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.