Wednesday, December 7

आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश की संकल्पना को मूर्त रूप हमने 15 वर्ष पूर्व ही दे दिया था- मंत्री श्रीमती सिंधिया

आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश की संकल्पना को मूर्त रूप हमने 15 वर्ष पूर्व ही दे दिया था- मंत्री श्रीमती सिंधिया


भोपाल
खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया से गुरुवार को वीएलसीसी के बिजनेस हेड अनिल दाहिया ने सौजन्य भेंट की। इस अवसर पर उन्होंने वीएलसीसी के भविष्य की योजनाओं के संबंध में विस्तृत चर्चा की।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने कहा कि प्रदेश में युवा कल्याण विभाग द्वारा 15 वर्ष पूर्व से ही आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश की संकल्पना को मूर्त रूप दे दिया गया था। विभाग द्वारा वीएलसीसी के माध्यम से युवाओं को सौंदर्य और ब्यूटी इण्डस्ट्री के विभिन्न विषयों पर आधारित कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रदेश में वीएलसीसी के भोपाल, इंदौर एवं ग्वालियर में ट्रेनिंग सेंटर शुरू किये गये हैं। उन्होंने कहा कि लगभग 80 प्रतिशत युवाओं को देश की विभिन्न कम्पनियों में इसी क्षेत्र में प्लेसमेंट मिल चुका है। श्रीमती सिंधिया ने कहा कि ब्यूटी इण्डस्ट्री का दायरा बहुत बड़ा है। इस क्षेत्र में युवाओं को रोजगार के अवसर हमेशा ही उपलब्ध रहेंगे।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने वीएलसीसी के अमित दाहिया से प्रदेश में संचालित तीनों सेंटर्स में आधुनिक विधाओं में युवाओं को प्रशिक्षित करने के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि भविष्य में पी.जी. डिप्लोमा इन डायटिक्स हेल्थ एण्ड न्यूट्रीशियन, प्रोफेशनल डिप्लोमा इन कॉस्मेटोलॉजी जैसे विषयों पर भी प्रशिक्षण दिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.