नई दिल्ली
नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बताया है कि उपभोक्ता अब बिना इंटरनेट के भी बिजली का बिल भुगतान कर सकते हैं। NPCI ने 70 से ज्यादा पावर शीट के बिजली बिलों को कवर करने में मदद की है। आप 123PAY के जरिए बिना इंटरनेट कनेक्शन के ही बिजली का बिल भुगतान कर सकते हैं। NPCI के अनुसार, फीचर्ड टेलीफोन ग्राहक यानी की फीचर फोन ग्राहक, जो यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) इंस्टॉल्मेंट मैनेजमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं वे UPI 123PAY का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक क्विक पेमेंट सर्विस है। चलिए जानते हैं कैसे।
इस तरह बिना इंटरनेट करें बिजली बिल का पेमेंट:
स्टेप 1: सबसे पहले आपको UPI इंस्टॉलमेंट में रजिस्टर करना होगा। इसके लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करें।
आईवीआर लाइन यानी (804) 516-3666, (636) 200-200, या (804) 516-3581 पर कॉल करें।
फिर भाषा को चुनें।
इसके बाद बैंक अकाउंट सेट करें।
ग्राहक को डेबिट कार्ड डाटा डालना होगा।
फिर UPI पिन सेट करनी होगी।
इसके बाद आप UPI इंस्टॉलमेंट इनेबल हो जाएगा।
स्टेप 2: इसके बाद ग्राहक को UPI 123 पेमेंट इंस्टॉलमेंट नंबर ((080 4516
3666/6366 200 200/080 4516 3581) पर कॉल करना होगा।
स्टेप 3: नंबर डायल करें और फिर बिजली बिल भुगतान का विकल्प चुनें।
स्टेप 4: फिर आपको अपने बिजली बोर्ड का नाम दर्ज करना होगा।
स्टेप 5: फिर आपको कंज्यूमर के नाम समेत दूसरा जरूरी जानकारी देनी होगी।
स्टेप 6: इसके बाद आपको आपका आउटस्टैंडिंग बिल अमाउंट पता चल जाएगा।
स्पेट 7: फिर आपको अपनी यूपीआई पिन डालनी होगी और आपका बिल पेमेंट हो जाएगा।
क्या है 123PAY?
NPCI ने फीचर फोन के लिए 123PAY UPI सर्विस पेश की है। इसे भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा लॉन्च किया गया था। 123PAY के जरिए फीचर फोन यूजर्स को आसानी से बिल पेमेंट कर सकते हैं। इसके जरिए आईवीआर (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स) नंबर पर कॉल करना, फीचर फोन पर ऐप कंपेटिबिलिटी, मिस्ड कॉल आधारित अप्रोच जैसी सुविधाएं मिलती हैं।

