Wednesday, December 7

अब 5 से 11 साल के बच्चों को भी लगेगी वैक्कीन, फाइजर के टीके को मंजूरी मिली

अब 5 से 11 साल के बच्चों को भी लगेगी वैक्कीन, फाइजर के टीके को मंजूरी मिली


 वाशिंगटन 
बच्चों की वैक्सीन का इंतजार कर रही दुनिया के लिए एक और बड़ी खुशखबरी है। अमेरिका ने लाखों बच्चों के टीकाकरण को लेकर एक अहम कदम उठाया है। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने शनिवार को 5-11 साल की उम्र के बच्चों के लिए फाइजर के टीके को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही फाइजर अमेरिका में एफडीए की अनुमति प्राप्त करने वाला पहला टीका बन गया है।

फाइजर और बायोएनटेक ने बताया कि 21 दिनों के अंतराल में बच्चों को वैक्सीन की दो खुराकें दी जाएंगी। इस महामारी की शुरुआत के बाद से अमेरिका में 60 लाख से अधिक बच्चे कोरोना से संक्रमित हुए थे। हर हफ्ते बड़ी संख्या में युवा संक्रमित हुए थे। फाइजर के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्बर्ट बोरला ने कहा कि परिवारों और समुदायों की सुरक्षा में मदद करने और इसको काबू में करने के लिए हमारे प्रयास जारी है। इसमें हमने एक और सफलता हासिल की है। 

सके साथ ही अमेरिका चीन, चिली, क्यूबा और संयुक्त अरब अमीरात सहित उन देशों की सूची में शामिल हो गया है, जो छोटे बच्चों को टीका लगा रहे हैं। एक उच्च-स्तरीय चिकित्सा पैनल ने बच्चों के लिए टीकाकरण का समर्थन करते हुए यह फैसला लिया। पैनल ने यह फैसला करते हुए इस बात को ध्यान में रखा कि फाइजर कोविड वैक्सीन के फायदे साइड-इफेक्ट के जोखिम से ज्यादा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.