Monday, April 15

आज बाढ़ और बरौनी को सौगात देंगे सीएम नीतीश कुमार, एनटीपीसी की दो बिजली इकाइयों का करेंगे लोकार्पण

आज बाढ़ और बरौनी को सौगात देंगे सीएम नीतीश कुमार, एनटीपीसी की दो बिजली इकाइयों का करेंगे लोकार्पण


 पटना

बाढ़ स्टेज-एक की पहली इकाई और बरौनी स्टेज-दो का लोकार्पण शनिवार को होगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दोनों बिजली घरों को लोकार्पित करेंगे। लोकार्पण समारोह में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह, केंद्रीय पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह के अलावा जदयू सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, विधान पार्षद नीरज कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहेंगे। लोकार्पण समारोह में एनटीपीसी के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह के अलावा कई निदेशक व आलाधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

बाढ़ बिजलीघर की क्षमता 3300 मेगावाट है। यहां स्टेज-दो की दो यूनिटों से 1320 मेगावाट बिजली का उत्पादन मार्च 2106 से ही जारी है। स्टेज एक में 660 मेगावाट की तीन इकाई बननी है। इसकी पहली यूनिट का लोकार्पण शनिवार को हो रहा है। इस बिजली घर की नींव केंद्रीय मंत्री के तौर पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से रखवाई थी।

वहीं बरौनी बिजली घर को राज्य सरकार ने 15 दिसंबर 2018 को एनटीपीसी के हवाले कर दिया है। यहां पहले से 110 मेगावाट की दो यूनिट और 250 मेगावाट की एक यूनिट चालू है। लोकार्पित हो रही यूनिट से 250 मेगावाट बिजली उत्पादित हो रही है। एनटीपीसी के अधिकारियों ने कहा कि बिजली घरों से सटे गांवों में विकासात्मक कार्य किए जा रहे हैं। एम्स पटना में विशेष बर्न यूनिट बनाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *