Friday, April 12

उत्तराखंड में बारिश का कहर: चारधाम यात्रा रोकनी पड़ी, 40 से ज्यादा लोगों की मौत, कई अभी भी लापता

उत्तराखंड में बारिश का कहर: चारधाम यात्रा रोकनी पड़ी, 40 से ज्यादा लोगों की मौत, कई अभी भी लापता


देहरादून
उत्तराखंड में बारिश का कहर जारी है। भारी बारिश के बीच नदियों में उफान आया हुआ है और कई पुल गिर चुके हैं। बादल फटने की घटना में कुछ मकान भी ढह गए। वहीं, लेमन ट्री रिजॉर्ट के आस-पास जल भराव हो गया। अभी तक की जानकारी के मुताबिक, 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और कई लापता हैं। आपदा में मरने वालों लोगों के परिवारों के लिए उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने 4-4 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान किया है वहीं, बेघर हुए लोगों को 1 लाख 9 हजार रुपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि, उत्तराखंड राज्य में भारी बारिश की वजह से व्याप्त संकट को लेकर मेरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री से बात हुई। उन्हें राज्य की मौजूदा स्थिति से अवगत करा दिया गया है।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि, सरकार अतिवृष्टि के कारण आई आपदा से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि, मेरा सभी लोगों से अनुरोध है कि, घबराएं नहीं। हमारी सरकार हरसंभव प्रयास कर रही है कि हर एक व्यक्ति का हर तरीके से जो भी सहायता हो सकेगी, वो सहायता कर देंगे। इसलिए पैनिक न फैलाएं। हम सभी साथ मिलकर प्रदेश को इस कठिन परिस्थिति से बाहर निकालेंगे। उन्होंने कहा कि, आप सभी से यह अनुरोध है कि कृपया धैर्य रखें। किसी तरह से डरने की जरूरत नहीं है।

 गौरतलब है कि, बिगड़ते हालातों की वजह से उत्तराखंड में चारधाम यात्रा रोकनी पड़ी है। लगभग 5 हजार यात्री फंसे बताए गए हैं। आज कई स्थानों पर बीआरओ (सीमा सड़क संगठन), एसडीआरएफ और पुलिस की टीमें लोगों को बचाने में लगी हुई हैं। न्यूज एजेंसी द्वारा यहां के कई इलाकों की वीडियो और तस्वीरें जारी की गई हैं…जिनसे हालत को समझा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *