Friday, February 3

दीपावली पर मिट्टी के दीयों को दें बढ़ावा, मध्य प्रदेश के भोपाल-ग्वालियर में आदेश जारी

दीपावली पर मिट्टी के दीयों को दें बढ़ावा, मध्य प्रदेश के भोपाल-ग्वालियर में आदेश जारी


 नई दिल्ली 
दीपावली पर चीनी झालरों के बहिष्कार और मिट्टी के दीयों के इस्तेमाल की बात अक्सर होती है। इस बार मध्य प्रदेश में इस संबंध में खास आदेश जारी किया गया है। यहां इस बार दीपावली पर मिट्टी के दीये बेचे जाने का आदेश जारी किया गया है। यहां के दो प्रमुख शहरों राजधानी भोपाल और ग्वालियर में डीएम ने इसके लिए लिखित आदेश दिया है। इसमें मिट्टी के दीयों की बिक्री को प्रोत्साहन देने की बात भी कही गई है। 

बेचने में न हो किसी तरह की समस्या
मध्य प्रदेश के भोपाल और ग्वालियर में डीएम ने इस बार दीपावली के लिए खास आदेश जारी किया है। इस आदेश में कहा गया है कि दीपावली पर्व पर कुम्हार और जिले के ग्रामीणों द्वारा मिट्टी के दीये बनाए जाते हैं। इस पर्व पर बेचने के लिए इन्हें बेचने के लिए मार्केट में लाया जाता है। भोपाल के डीएम अविनाश लवानिया ने आदेश दिया है कि मिट्टी के दीये बेचने आने वालों को किसी तरह की समस्या न होने पाए। 

बढ़ावा देने की भी बात
ऐसा ही आदेश ग्वालियर के कलेक्टर ने भी जारी किया है। इस आदेश में कहा गया है कि आत्मनिर्भर भारत अभियान की कड़ी में मिट्टी के दीये बनाने की परंपरा बेहद सराहनीय है। इसके तहत मिट्टी के दीयों को बाजार में बिक्री के लिए बढ़ावा की बात भी कही गई है। आदेश में यह भी कहा गया है कि नगरीय निकाय या ग्राम पंचायत क्षेत्र में इनसे किसी तरह की टैक्स वसूली न की जाए। साथ ही आदेश के कड़ाई से पालन को सुनिश्चित करने की बात कही गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.