Saturday, March 2

न्यूजीलैंड तोड़ता आया है ‘विराट सेना’ का सपना, आंकड़े देते हैं गवाही 

न्यूजीलैंड तोड़ता आया है ‘विराट सेना’ का सपना, आंकड़े देते हैं गवाही 


नई दिल्ली 
आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 में भारतीय क्रिकेट टीम सेमीफाइनल तक जाने के लिए पूरा जोर लगाने के लिए तैयार है। पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकटों से मिली हार के बाद अब भारत को अपना अगला मैच हर हाल में जीतना होगा जो 31 अक्तूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ होगा। हालांकि, भारत के लिए यह मैच आसान नहीं रहने वाला। वो इसलिए, क्योंकि न्यूजीलैंड भी सुपर 12 में अपना पहला मैच पाकिस्तान से हार चुकी है। दोनों टीमों के लिए अब जीत बेहद जरूरी है, लेकिन क्रिकेट इतिहास पर नजर डालें तो न्यूजीलैंड कई बार 'विराट सेना' का खिताब जीतने का सपना तोड़ता आया है।

आंकड़े देते हैं गवाही यह हम नहीं, बल्कि आंकड़े कहते हैं। जब-जब भारत ने खिताब जीतने के लिए कदम आगे बढ़ाए तो दीवार बनकर न्यूजीलैंड की टीम सामने आई। साल 2003 में वनडे विश्व कप में भारत ने न्यूजीलैंड को आखिरी बार हराया था। इसके बाद न्यूजीलैंड ने अपना पलड़ा भारी रखा। न्यूजीलैंड ने दो बार भारत को आईसीसी ट्राॅफी जीतने से रोका है। साल 2019 में हुए वनडे विश्व कप में भारत खिताब जीतने का दावेदार था, लेकिन सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने 18 रनों से हरा दिया था। भारत को बाहर कर न्यूजीलैंड ने फाइनल में जगह बनाई थी। फिर भारत शानदार प्रदर्शन करके वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के फाइनल में पहुंचा, लेकिन यहां भी न्यूजीलैंड ने बाजी मार ली। इस तरह कोहली की कप्तानी में भारत न्यूजीलैंड की वजह से दो बड़े खिताब जीतने से चूक गया।

 टी20 विश्व कप में भी न्यूजीलैंड हावी इसके अलावा टी20 विश्व कप में भी न्यूजीलैंड पूरी तरह से हावी रहा। दोनों के बीच अभी तक दो बार टक्कर हुई है और दोनों बार न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था। साल 2007 में न्यूजीलैंड ने भारत को 10 विकेट से हराया था। हालांकि वो टूर्नामेंट भारत ने जीता था। फिर दोनों के बीच टी20 विश्व कप मुकाबला 2016 में हुआ। इस मैच में भी न्यूजीलैंड ने भारत को 47 रन से मात दी थी। कुल मिलाकर, विलियमसन की टीम ने टी20 विश्व कप में कोहली की टीम को पीछे छोड़ दिया है। वहीं टी20आई में दोनों का कुल 17 बार आमना-सामना हुआ है। टक्कर बराबर की रही है, क्योंकि दोनों ने 8-8 बार जीत दर्ज की, जबकि एक मैच रद्द किया गया था। इस बार इतिहास बदल सकती है भारतीय टीम हालांकि, भारतीय टीम इतिहास बदल सकती है। भारत के पास न्यूजीलैंड से पुराना हिसाब बराबर करने का माैका रहेगा। भारत चाहेगा कि जीत दर्ज कर न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल से बाहर होने का खतरा बढ़ा दे। जसप्रीत बुमराह पर सबकी नजर रहेगी क्योंकि वह टी20 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। बुमराह ने 34 ओवर फेंके हैं, जिसमें 213 रन देकर 10 विकेट लिए हैं। उनका न्यूजीलैंड के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 12 रन देकर 3 विकेट रहा।

 बल्लेबाजी में रोहित शर्मा पर नजरें हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले टी20 मैचों में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 338 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर विराट कोहली (302) हैं। पाकिस्तान के खिलाफ हुए मैच में रोहित खाता भी नहीं खोल सके थे, लेकिन अब होने जा रहे अहम मैच में सबको उनसे बड़ी पारी की उम्मीद है। अब देखना यह बाकी है कि क्या कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम न्यूजीलैंड को हराकर इतिहास रचती है या नहीं। अगर भारतीय टीम जीतती है तो यह टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली जीत भी रहेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *