Saturday, March 2

‘भकचोन्हर’ वाले बयान पर भड़कीं मीरा कुमार, बोलीं- SC/ST एक्ट के तहत कार्रवाई के लायक लालू यादव के बोल 

‘भकचोन्हर’ वाले बयान पर भड़कीं मीरा कुमार, बोलीं- SC/ST एक्ट के तहत कार्रवाई के लायक लालू यादव के बोल 


 नई दिल्ली 
कांग्रेस नेता मीरा कुमार ने सोमवार को राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सुप्रीमो  लालू प्रसाद यादव को अपनी कांग्रेस की बिहार इकाई के प्रभारी भक्त चरण दास के खिलाफ "आपत्तिजनक भाषा" का इस्तेमाल करने के लिए फटकार लगाई है। उन्होंने कहा कि उनके इस बयान से दलित समुदाय के स्वाभिमान को ठेस पहुंची है। उन्होंने आगे आरोप लगाया कि लालू यादव की टिप्पणी एससी / एसटी अधिनियम के तहत अपराध के रूप में योग्य है।

कांग्रेस नेता ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "एक सम्मानित नेता ने बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास के खिलाफ आपत्तिजनक भाषा का इस्तेमाल किया है, बिहार और देश के दलित समुदाय के व्यक्तियों के आत्मसम्मान को ठेस पहुंचाई है और एससी / एसटी अधिनियम के तहत अपराध के रूप में योग्य है।"

बिहार में दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
आपको बता दें कि लालू यादव का यह बयान तब आया है जब उनकी पार्टी आगामी उपचुनावों की तैयारी कर रही है। बिहार में उपचुनाव से पहले कांग्रेस के साथ पार्टी के गठबंधन पर, लालू यादव ने कहा कि अगर वे राज्य में कांग्रेस के साथ गठबंधन में रहते हैं तो उनकी पार्टी के उम्मीदवार चुनाव में अपनी जमानत खो देंगे।
 
रविवार को इस पर मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए, यादव ने कहा, "क्या हम नुकसान के लिए सब कुछ कांग्रेस पर छोड़ देते? जमानत खोने के लिए?" दास द्वारा इस आरोप के बारे में पूछे जाने पर कि कांग्रेस से मुंह मोड़कर, राजद भाजपा की मदद कर रहा है, लालू यादव ने कहा, "भक्त चरण भकचोन्हर (एक मूर्ख व्यक्ति) हैं"। उन्होंने यह भी कहा कि चरण दास जमीन पर स्थिति का आकलन करने में असमर्थ हैं। आपको बता दें कि राजद द्वारा दो सीटों पर चुनाव लड़ने के अपने फैसले की घोषणा के बाद कांग्रेस ने भी दो सीटों के लिए अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जिससे राज्य में सहयोगी दलों के बीच दरार पैदा हो गई है।

RJD प्रवक्ता ने दास को बताया BJP का भक्त
राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा, "कांग्रेस में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के कुछ लोग लोकतंत्र को बचाने के लिए लालू प्रसाद, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और तेजस्वी यादव की लड़ाई को कमजोर कर रहे हैं। बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास की टिप्पणी से पता चलता है कि वह भी बीजेपी और एनडीए के 'भक्त' हैं। कांग्रेस को ऐसे नेताओं को बाहर करना चाहिए।"

तारिक अनवर बोले- महागठबंधन में कुछ भी ठीक नहीं
कांग्रेस महासचिव तारिक अनवर ने लालू यादव के बयानों की निंदा की और कहा कि इस तरह की टिप्पणी दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने यह भी कहा, "बिहार में महागठबंधन के लिए इन दिनों कुछ भी सामान्य नहीं है। दोनों दलों के बीच इस खींचतान की वजह आगामी उपचुनाव है। कांग्रेस पार्टी गठबंधन का हिस्सा बनने के लिए अपने लिए एक सीट चाहती थी लेकिन राजद एकतरफा फैसला लिया और दोनों सीटों से अपने उम्मीदवार खड़े किए।"

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "कांग्रेस पार्टी को बिहार में स्वतंत्र रूप से काम करने और लड़ने की जरूरत है। कांग्रेस 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए किसी अन्य पार्टी पर निर्भर नहीं रहेगी।" 2020 में, सत्तारूढ़ गठबंधन, एनडीए ने 243 सीटों वाली मजबूत बिहार विधानसभा में राजद 75 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी, जबकि कांग्रेस ने 70 में से केवल 19 सीटों पर ही जीत हासिल की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *