Wednesday, February 28

राजस्थान शिक्षा मंत्री डोटासरा ने बताया, कब तक जारी होगा रीट परीक्षा का रिजल्ट

राजस्थान शिक्षा मंत्री डोटासरा ने बताया, कब तक जारी होगा रीट परीक्षा का रिजल्ट


 नई दिल्ली 
REET Result 2021 : राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा है कि हाल में संपन्न हुई राज्य की सबसे बड़ी रीट परीक्षा का परिणाम अगले एक से डेढ़ महीने में जारी किया जा सकता है। परीक्षा आयोजक राजस्थान बोर्ड ने नतीजे घोषित करने के लिए इतना ही समय बताया था। अगर कोर्ट में रीट रिजल्ट नहीं लटका तो समय पर नतीजे घोषित कर देंगे। उन्होंने कहा कि रीट-बीएड वाले मामले पर जो भी कोर्ट का फैसला होगा, उसी अनुसार हम रिजल्ट की घोषणा करेंगे। परिणाम कोर्ट के फैसले के अधीन होगा। कोर्ट अगर कहेगा कि बीएड वालों को रीट लेवल-1 में लिया जा सकता है, तो हम लेंगे और वो मना करेगा तो हम नहीं लेंगे। कोर्ट के आदेश का परीक्षण करेंगे, एजी से राय ले लेंगे। सरकार की तरफ से कोई देरी नहीं होगी। अगर कोर्ट का आदेश अनिवार्य तौर पर मानना होगा तो मानेंगे, अगर कोर्ट हमारे विवेक पर फैसला छोड़ देगा तो हम निर्णय लेंगे। 

डोटासरा ने कहा, 'शिक्षा विभाग द्वारा 29000 नई भर्तियां जल्द निकाली जाएगी जिसमें दस हजार से अधिक कंप्यूटर अनुदेशकों की भर्ती के लिए राज्य कर्मचारी चयन आयोग को नोडल एजेंसी बनाकर सिलेबस जारी कर दिया गया है तथा शीघ्र ही विज्ञप्ति भी जारी कर दी जाएगी। विद्यार्थियों को उचित मार्गदर्शन प्रदान करने हेतु राजीव गांधी करियर पोर्टल का सृजन किया गया है जिस पर विभिन्न शैक्षिक कार्यक्रमों, प्रवेश परीक्षाओं और छात्रवृत्तियों के बारे में जानकारी से लाखों विद्यार्थी लाभान्वित हो रहे हैं।'

डोटासरा ने निःशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 के अन्तर्गत गैर सरकारी विद्यालयों में आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के निःशुल्क प्रवेश हेतु लॉटरी निकाली। शिक्षा मंत्री ने कहा कि दलित, आदिवासी,अल्पसंख्यक, सामान्य, पिछड़ा आदि सभी श्रेणी के गरीब विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए अच्छा वातावरण, स्कूल व शिक्षक उपलब्ध कराने की जिस सोच के साथ यह अधिनियम लाया गया था उसकी क्रियान्विति सुनिश्चित करने हेतु विभाग लगातार प्रयासरत है तथा इसी कड़ी में आरटीई के तहत लॉटरी निकाली गई है जिसके द्वारा 1 लाख 11 हजार से अधिक आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थी निजी स्कूलों में निःशुल्क शिक्षा पा सकेंगे। निजी विद्यालयों को इनकी फीस का पुनर्भरण राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *