Friday, April 12

स्वादिष्ट भूट्टों के पीछे क्या कुछ होते हैं फाएदे

स्वादिष्ट भूट्टों के पीछे क्या कुछ होते हैं फाएदे


बारिश के मौसम में भुट्टा न खाया तो समझ लीजिए आपका बारिश का मौसम सूखा-सूखा जा रहा है। भुट्टे चाहे सिके हुए हों या फिर स्टीम किए ह्ए अमेरिकन स्वीट कोर्न, दोनों ही खाने में मजेदार तो होते ही हैं साथ में हमें कई सारे फाएदे भी पहुंचाते हैं। तो आइये जानते है इन स्वादिष्ट भूट्टों के पीछे क्या कुछ फाएदे छुपे हैं।

  • देखा जाए तो सबसे ज्यादा फाएदा ये हमारे दांतो को पहुंचाता हैं भुट्टा खाने से हमारे दांत मजबूत होते हैं।
  • और क्या आप जानते हैं भुट्टे को पकाने से इसमें 50 प्रतिशत एंटी-ऑक्सीअडेंट्स बढ़ जाते हैं और ये बढ़ती उम्र को रोकने में मददगार होता है। साथ ही ये कैंसर से भी लड़ता है
  • भूट्टे के दाने तो फाएदेमंद होते ही है साथ ही भुट्टे का भाग भी उतना ही फाएदेमंद होता है। भुट्टा खाने के बाद उसे फेकें नहीं बल्की उसे सुखा लें और जला कर उसकी राख का रोजाना सेवन करें इससे सर्दी, खांसा जैसी बीमारी से राहत मिलती है।
  • इसके अलावा भुट्टे में मिनरल्स और विटामिन भरपूर मात्रा में होता है। साथ ही भुट्टे को एक बेहतरीन कोलेस्ट्रॉल फाइटर माना जाता है, जो दिल के मरीजों के लिए बहुत अच्छा है।
  • बढ़ते बच्चों के लिए भुट्टा काफी फाएदेमंद माना जाता है। ताजे दूधिया भुटटे को पीस कर उसे दूध सूखने तक धूप में रखें और इसके तेल से बच्चे की मालिश करने से बच्चे जर्दी चलने लगते है।
  • ताजा मक्का के भुट्टे को पानी में उबालकर उस पानी को छानकर मिश्री मिलाकर पीने से पेशाब की जलन व गुर्दों की कमजोरी समाप्त हो जाती है।

Edit by-vasundhara

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *