Friday, February 23

प्रदेश में आगामी सत्र 2022-23 में प्रवेश लेने 44 नए निजी कॉलेज होंगे स्थापित

प्रदेश में आगामी सत्र 2022-23 में प्रवेश लेने 44 नए निजी कॉलेज होंगे स्थापित


भोपाल

प्रदेश में आगामी सत्र 2022-23 में प्रवेश लेने 44 नए निजी कॉलेज स्थापित होंगे। राज्य के अलग-अलग जिलों में कॉलेज खोलने के लिए उच्च शिक्षा विभाग को प्रस्ताव पहुंच गए हैं। कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार होने के कारण विभाग  और संबंधित विश्वविद्यालय के प्रोफसरों से इंस्पेक्शन कराकर मान्यता और संबद्धता देंगे।

प्रदेश में 44 सोसायटी अपना नया कॉलेज खोलेगी। इसमें दस कॉलेज भोपाल में स्थापित होंगे। उच्च शिक्षा विभाग ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए नए कॉलेज खोलने पर निरीक्षण करने पर प्रतिबंध लगा था, लेकिन अब कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम हो गया है। इसलिए आगामी सत्र के लिए तीस सितंबर तक नए कॉलेजों के लिए 44 आवेदन जमा हो गए हैं। वहीं, आगामी सत्र 2023-24 के लिए साल भर विभाग आवेदन आॅनलाइन जमा कराएगा।

आवेदन कम आए इसलिए बढ़ानी पड़ी तारीख
विभाग ने पूर्व आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर रखी थी, लेकिन अंतिम तिथि तक विभाग को करीब तीन दर्जन आवेदन मिलेंगे। आवेदन कम आने पर विभाग ने आवेदन करने की तिथि में एक माह की बढ़ोतरी कर दी थी, जिसके चलते विभाग को अंतिम तिथि तीस सितंबर तक 44 आवेदन मिले हैं। यहां तक उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने साल भर पोर्टल खोलने के निर्देश जारी कर दिए हैं। अब सोसायटी कभी भी आवेदन कर सकती हैं, लेकिन उन्हें 2022-23 में नहीं बल्कि 2023-24 में प्रवेश देने की अनुमति मिलेगी।

इसलिए खोले जाएंगे नए कॉलेज…
नया कॉलेज, नई संकाय और सीटों में बढ़ोतरी करने विश्वविद्यालय मापदंडों का पालन कराने निरीक्षण करती है। इसमें विभाग की तरफ से एक सदस्य शामिल होता है। लॉकडाउन के दौरान कोरोना संक्रमण का प्रभाव काफी ज्यादा था, जिसके कारण विभाग ने सभी प्रकार के निरीक्षण पर रोक लग दी थी। अब संक्रमण का प्रभाव कम हो गया है। इसलिए निरीक्षण दल के सदस्य दूसरे जिलों में जाकर कॉलेज का निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार करेंगे। इसके चलते नए कालेज, संकाय और सीटों की बढ़ोतरी हो सकेगी।  

100 कॉलेजों ने मांगे नए संकाय
आगामी सत्र में नए संकाय संचालित करने प्रदेश के 100 कॉलेजों ने आवेदन कर दिए हैं। उनकी स्कू्रटनी होने के बाद विभाग सभी नए  कॉलेज और संकाय का इंस्पेक्शन संबंधित विवि द्वारा कराया जाएगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *