Saturday, March 2

इस साल क्रिकेट के 5 बड़े विवाद, बांग्‍लादेश के शाकिब अल हसन ने खुद को साबित किया ‘बैडमैन’!

इस साल क्रिकेट के 5 बड़े विवाद, बांग्‍लादेश के शाकिब अल हसन ने खुद को साबित किया ‘बैडमैन’!


नई दिल्‍ली
वर्ष 2023 विदा होने को है. नया वर्ष 2024 अब महज एक माह की दूरी पर है. क्रिकेट के लिहाज से देखें तो गुजर रहा वर्ष 2023 कई खट्टी-मीठी घटनाओं से भरपूर रहा. जहां वर्ल्‍डकप 2023 के दौरान विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतक के ‘महारिकॉर्ड’ को अपने नाम किया तो कई विवादों की काली परछाई से भी यह मुक्‍त नहीं रहा. एंजेलो मैथ्‍यूज का टाइम आउट विवाद, एशेज के दौरान जॉनी बेयरस्‍टॉ के रन आउट विवाद से इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के प्‍लेयर्स के रिश्‍तों में खटास और आईपीएल 2023 के दौरान विराट कोहली और अफगानी क्रिकेटर नवीन उल हक के बीच मैदान पर हुई तूतू-मैंमें प्रमुख रही. टाइम आउट विवाद की बात करें तो इसने प्‍लेयर के तौर पर शाकिब अल हसन की इमेज पर गहरा धब्‍बा लगा दिया है. जिन परिस्थितियों में शाकिब ने वर्ल्‍डकप 2023 में श्रीलंका के खिलाफ मैच के दौरान यह अपील की थी, उसे लेकर क्रिकेट के दिग्‍गजों ने बांग्‍लादेश के कप्‍तान को आड़े हाथ लिया है.नजर डालते हैं साल के 5 प्रमुख विवादों पर..

1. ‘टाइम आउट’ विवाद से तार-तार शाकिब की इमेज
वर्ल्‍डकप 2023 के अंतर्गत बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान श्रीलंका के एंजेलो मैथ्‍यूज को ‘टाइम आउट’घोषित किए गए.इंटरनेशनल क्रिकेट में वे इस तरह से आउट होने वाले दुनिया के पहले बैटर बने. बांग्‍लादेश के कप्‍तान शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) की अपील पर अम्‍पायर ने यह निर्णय लिया.टाइम आउट नियम के तहत एक बैटर के आउट होने पर दूसरे बैटर के पिच तक पहुंचने का समय निर्धारित है.मैथ्‍यूज तय समय में बैटिंग के लिए क्रीज पर पहुंच गए थे लेकिन बॉल फेस करने में उन्‍होंने इस कारण समय लगा क्‍योंकि उनके हेलमेट की स्ट्रिप टूट गई थी.ऐसे में उन्‍होंने अतिरिक्‍त खिलाड़ी से दूसरा हेलमेट मंगाया था.ऐसे में मैथ्‍यूज के बॉल को फेस करने के लिए अधिक वक्‍त होने पर शाकिब अल हसन ने टाइम आउट की अपील की जिसे अंपायर ने स्‍वीकार कर लिया.बिगड़ैल इमेज रखने वाले शाकिब अल हसन की छवि को इस घटना ने और दागदार बना दिया है.

2. फिलिस्‍तीन मुद्दे पर पाकिस्‍तानी प्‍लेयर्स के पोस्‍ट
वर्ल्‍डकप 2023 के दौरान पाकिस्‍तानी प्‍लेयर्स के फिलिस्‍तीन के समर्थन में पोस्‍ट चर्चा में रहे. किसी खेल के आयोजन में सियासी मुद्दे को लाना किसी को भी रास नहीं आया और इसके लिए पाकिस्‍तानी प्‍लेयर्स को ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा.वर्ल्‍डकप 2023 में पाकिस्‍तान के अलावा अफगानिस्‍तान और बांग्‍लादेश जैसे मुस्लिम बहुत देशों की टीमों ने भी भाग लिया लेकिन पाकिस्‍तान को छोड़ अन्‍य किसी टीम के खिलाड़ी ने ऐसे ‘पोस्‍ट’ नहीं किए.लीग मैच में पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद रिजवान ने श्रीलंका के खिलाफ मैच जिताऊ शतक बनाया और बाद में यह पारी गाजा के लोगों को समर्पित कर दी. इस लिस्ट में नवाज, ओसामा मीर, शादाब खान और हारिस रऊफ जैसे खिलाड़ी हैं, इन्‍होंने अपने ट्विटर (एक्स) अकाउंट से फिलिस्तीन के झंडे की फोटो पोस्ट की.
 

 3. विराट कोहली-नवीन उल हक विवाद में गंभीर की एंट्री
आईपीएल 2023 के दौरान आरसीबी और एलएसजी के मैच के बाद विराट कोहली और अफगानिस्‍तान के नवीन उल हक के बीच मैदान पर हुए विवाद ने भी इस साल सुर्खियां बटोरीं. हेंड शेक के दौरान विराट और नवीन उल हक के बीच नोकझोंक हुई थी.मैच के दौरान आरसीबी के छोटे लक्ष्‍य का पीछा कर रही लखनऊ सुपर जाइंट्स की टीम की हालत भी पतली हो गई थी. मैच में नौवें विकेट के लिए अमित मिश्रा और नवीन के बीच 26 रन की साझेदारी बनी.रिपोर्ट्स के अनुसार, यह देखकर विराट कोहली आक्रामक हो गए थे.उन्‍होंने नवीन उल हक को स्‍लेज किया था.आरसीबी की जीत के बाद हैंड-शेक करते वक्‍त विराट और नवीन का आमना सामना हुआ.इस दौरान नवीन ने विराट से कुछ कहा जिसके बाद फिर गर्मागर्मी की स्थिति बन गई. विराट और नवीन के बीच के विवाद में लखनऊ के ओपनर काइल मेयर्स भी कूद गए थे. मेयर्स को विवाद से दूर करने आए गौतम गंभीर इसके बाद खुद किंग कोहली से उलझ गए थे.

4. बेयरस्टो के रनआउट विवाद पर इंग्‍लैंड-ऑस्‍ट्रेलिया में ठनी
इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज के दूसरे टेस्‍ट के दौरान जॉनी बेयरस्टो के रनआउट विवाद ने प्रबल प्रतिद्वंद्वी दोनों मुल्‍कों के क्रिकेटरों के रिश्‍तों में कड़वाहट घोल दी थी.ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर अलेक्‍स केरी ने जिस तरीके से बेयरस्‍टो का आउट किया, उसे खेलभावना के विपरीत माना गया.दरअसल, गेंद को खेलने के बाद इंग्‍लैंड के बैटर ने नॉन स्‍ट्राइकर से बात करने के लिए क्रीज छोड़ी, इस दौरान कैरी ने गेंद को थ्रो कर स्‍टंप पर मार दिया.चूंकि बेयरस्टो ने क्रीज छोड़ते वक्‍त अंपायर और विपक्षी टीम को सूचित नहीं किया था, ऐसे में नियमों के तहत उन्‍हें रन आउट करार दिया था.इस घटला के कारण ऑस्‍ट्रेलिया टीम की खेलभावना पर सवाल उठे. पूरी सीरीज के दौरान इंग्‍लैंड के समर्थक, कंगारू टीम की हूटिंग करते रहे. मामले ने उस समय सियासी रूप ले लिया जब ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और एंथनी अल्बनीज ने अपनी-अपनी टीम के पक्ष में बयान देकर माहौल गर्मा दिया.

5. पीसीबी चीफ ने भारत को बताया ‘दुश्मन मुल्क’
भारत और पाकिस्‍तान के बीच की सियासी प्रतिद्वंद्विता किसी से छुपी नहीं है.पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड यानी PCB के प्रमुख जका अशरफ (Zaka Ashraf) भारत को ‘दुश्‍मन मुल्‍क’कहकर विवादों में घिरे.इस कमेंट के कारण न केवल पीसीबी बल्कि अशरफ की भी खासी फजीहत हुई और उन्‍हें इस बयान पर खेद जताना पड़ा.पीसीबी चीफ ने यह टिप्‍पणी उस समय सामने आई जब भारत आगमन पर पाकिस्‍तान टीम के जोरदार स्‍वागत और मेहमानवाजी की हर कहीं चर्चा हो रही थी.पीसीबी की ओर से प्‍लेयर्स के लिए कांट्रेक्‍ट लिस्‍ट जारी किया गया है इस बारे में जब अशरफ से मीडिया ने प्रतिक्रिया मांगी तो उन्‍होंने कहा,’हमारे प्लेयर्स का मनोबल ऊपर रहना चाहिए. जब ये किसी दुश्मन मुल्क या किसी भी जगह खेलने जाएं, जहां कॉम्पिटिशन हो रहा है.उनको देश की ओर से पूरा सपोर्ट होना चाहिए. ताकि वह अच्छे तरीके से परफॉर्म कर सकें.’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *