Thursday, February 9

स्वस्थ समाज वही होता है जिसमें सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास शामिल हो – राज्यपाल पटेल

स्वस्थ समाज वही होता है जिसमें सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास शामिल हो – राज्यपाल पटेल


भोपाल

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि "किसी भी राष्ट्र की छवि का आधार उसके समाज की जागरूकता और कर्त्तव्य बोध से होता है। जहाँ समाज अपने कर्तव्यों के प्रति सजग रहता है, वहां संवैधानिक व्यवस्था का संचालन भी प्रभावी ढंग से होता है। समाज की ताकत उसके सदस्यों की एकता, विश्वास, पारस्परिक सहयोग और सामूहिक प्रयासों में होती है। स्वस्थ समाज वही होता है जिसमें सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास शामिल हो। ये ही समावेशी विकास का आधार है।

राज्यपाल मंगूभाई पटेल रविंद्र नाट्य गृह इंदौर में मध्यप्रदेश सेवा अलंकरण समारोह 2021 को संबोधित कर रहे थे। योगेंद्र महंत, वरिष्ठ पत्रकार विजय दास सहित प्रशासनिक अधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

सम्मानित हुई प्रतिभाएँ

समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वाली विभिन्न प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। देवी अहिल्या विश्वविद्यालय की कुलपति रेणु जैन, भोपाल के नाड़ी वैद्य चंद्रशेखर तिवारी, बीएसएफ के आईजी अशोक यादव एवं समाज के कल्याण एवं चिकित्सा क्षेत्र में योगदान देने वाली अन्य विभूतियों को भी सम्मानित किया गया।

प्रतिभाशाली व्यक्तियों के योगदान से हो सकेगा प्रदेश का समावेशी विकास

राज्यपाल मंगू भाई पटेल ने कहा कि मध्यप्रदेश सेवा अलंकरण समारोह 2021 में अति उत्कृष्ट कार्य करने वाली प्रतिभाओं के मनोबल को बढ़ाने के लिए सम्मानित किया जाना एक स्वस्थ और सार्थक पहल है। प्रदेश की इन विभिन्न प्रतिभाओं को सम्मानित करने से समाज में सहयोग और एकता का वातावरण निर्मित होता है। किसी भी प्रदेश के समग्र विकास में सभी प्रतिभावान एवं समर्थ वर्ग के सदस्यों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इन सभी व्यक्तियों की जिम्मेदारी है कि उन्होंने जो उपलब्धियाँ हासिल की है उससे समाज के अन्य व्यक्तियों को भी इस तरह की उपलब्धि प्राप्त करने की प्रेरणा दें। समाज में छुपी विभिन्न प्रतिभाओं को निखारने और उजागर करना भी हम सभी का उत्तर दायित्व है। उन्होंने कहा कि आप मध्यप्रदेश के वंचित वर्गों के कल्याण में अपनी इन प्रतिभाओं का बेहतर उपयोग करेंगे और प्रदेश के समग्र एवं समावेशी विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.