Saturday, April 20

Gmail के नए अपडेट में आये बहुत सारे फीचर्स

Gmail के नए अपडेट में आये बहुत सारे फीचर्स


Google की Gmail सर्विस आज से बदलने वाली है. कंपनी ऐप के लिए नया लेआउट लेकर आ रही है, जिसकी टेस्टिंग शुरू हो चुकी है. नया लेआउट धीरे-धीरे सभी यूजर्स को रोलआउट होगा. खबरों की मानें तो नए लेआउट को अप्रैल तक सभी के लिए उपलब्ध होगा. नए लेआउट से जीमेल का इस्तेमाल करना और भी आसान हो जाएगा. एक ही प्लेटफॉर्म पर मेल, चैट, स्पेस और मीट के ऑप्शन दिए जाएंगे. आइए जानते हैं इस नए लेआउट के बारे में…

अभी तक यूजर्स को जीमेल ऐप में नीचे की तरफ मेल और मीट का ऑप्शन मिलता है. लेकिन नए लेआउट में मेल, चैट, स्पेस और मीट के ऑप्शन दिए जाएंगे. यानी इनके लिए किसी नए ऑप्शन में जाने की जरूरत नहीं होगी. बस एक क्लिक पर काम हो जाएगा. आसान शब्दों में कहें तो एक ही जगह स्विच करने के सभी ऑप्शन मिलेंगे.
ये चार ऑप्शन्स से कर सकेंगे ये सारे काम

1. मेल: ऐप में सबसे पहला ऑप्शन मेल का होगा, इस पर क्लिक करके आप मेल्स को पढ़ सकेंगे. इस पेज पर आपको मेल भेजने (Compose) का ऑप्शन भी मिलेगा.

2. चैट: दूसरा ऑप्शन चैट होगा, चैट करने के लिए यूजर्स को चैट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद चैट पेज खुल जाएगा. जहां आप किसी भी यूजर से एक क्लिक पर बात कर सकेंगे. नई चैट के लिए New Chat पर जाना होगा.

3. स्पेस: ग्रुप चैट के लिए स्पेस ऑप्शन को जोड़ा गया है. अगर आप ग्रुप चैट करना चाहते हैं, तो आप ग्रुप चैट पर जाना होगा. नए ग्रुप चैट के लिए New Space पर जाना होगा.

4. मीट: कोविड के बाद गूगल मीट का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है. ऑफिस की मीटिंग हो या फिर ऑनलाइन क्लास. गूगल मीट के जरिए सारे काम हो रहे हैं. ऐसे में नए लेआउट में मीट ऑप्शन को जोड़ा गया है. मीटिंग के लिए आप इस ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं. यहां आपको New Meeting और Join a Meeting का ऑप्शन मिलेगा.
सबसे पहले इन लोगों के लिए उपलब्ध होगा नया लेआउट

Gmail का लेआउट सबसे पहले गूगल वर्कस्पेस बिजनेस स्टार्टर, बिजनेस स्टैंडर्ड, बिजनेस प्लस, एंटरप्राइज एसेंशियल, एंटरप्राइज स्टैंडर्ड, एंटरप्राइज प्लस, एजुकेशन फंडामेंटल्स, एजुकेशन प्लस, फ्रंटलाइन, नॉनप्रॉफिट, जी सूट बेसिक या बिजनेस अकाउंट वाले यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया जाएगा. अगर आप नए लेआउट पर जाना चाहते हैं, तो आपको ऐप को अपडेट करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *