Thursday, February 9

अगर आप डायबीटीज के मरीज हैं, तो इन बातों का रखे ध्यान:

अगर आप डायबीटीज के मरीज हैं, तो इन बातों का रखे ध्यान:


डायबीटीज के मरीज को बारिश में रखना होगा ज्यादा ध्यान

डायबीटीज से पीड़ित होने का मुख्य कारण लोगों का खराब खानपान और खराब लाइफस्टाइल ही है। अगर आप पहले से ही डायबिटीज से पीड़ित हैं तो इस बारिश के मौसम में खुद पर ज्यादा ध्यान दें क्योंकि इस समय मौसम में नमी, उमस के कारण फंगस इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए साफ़ सफाई पर विशेष ध्यान रखें और खाने में अधिक से अधिक हेल्दी चीजों को शामिल करें

पैरों का रखें खास ख्याल:

जानकारी के अनुसार जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है वे लोग बहुत जल्दी संक्रमण की चपेट में आते हैं। ऐसे लोग जब बारिश में भीग जाते हैं तो उनके पूरे शरीर में तेज खुजली होने लगती है। ऐसे मौसम में डायबिटीज के मरीजों को अपने पैरों का खासतौर पर ख्याल रखना चाहिये क्योंकि गंदे पानी की वजह से पैर बहुत जल्दी इन्फेक्शन की चपेट में आ जाते हैं। इस मौसम में पैरों में कई तरह के बैक्टीरिया चिपक जाते हैं जो आगे चलकर शरीर के बाकी अंगों को भी प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए ज़रूरी है कि समय रहते आप अपना बचाव करें।

बचाव के उपाए:

  • डायबिटीज के मरीजों को इस मौसम में बाहर का खाना नहीं खाना चाहिये साथ ही गंदे और संक्रमित पानी का भी सेवन न करें। इससे डायरिया या कालरा जैसी बीमारियां होने का खतरा रहता है। अपने खाने का एक रूटीन बनाएं और रोज उसी टाइम पर खाएं। घर पर बना ताजा खाना ही खाएं और खाने में हरी सब्जियों का सेवन ज़रूर करें।
  • इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी या फलों का जूस या नारियल पानी पिएं। इसके अलावा गर्म तासीर वाली चीजें जैसे कि सूप, अदरक की चाय इत्यादि भी पिएं।
  • खाने से पहले फलों और सब्जियों को अच्छे से धो लें। अगर आपको घर से दूर कहीं बाहर जाना है तो घर से स्नैक बनाकर लें जायें।
  • इस सीजन में आई इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को यह सलाह दी जाती है कि वे नियमित अंतराल पर अपना चेकअप ज़रूर करवाते रहें।
  • हमेशा एक जोड़ी साफ़ कपड़े अलग से अपने साथ ज़रूर रखें। इसके अलावा अपने पैरों को हमेशा साफ़ और सूखे कपड़े से पोछते रहें, मोज़े पहनने से पहले पैरों में पाउडर छिड़कें और फिर मोज़े पहनें।
  • अगर आपके पैर पूरी तरह भीग गये हैं तो घर आते ही सबसे पहले मोज़े उतार दें और फिर पैरों को साफ़ कपड़े से पोछ लें। अंगूठो के आस पास वाले हिस्से को चेक करते रहें क्योंकि उस हिस्से में इन्फेक्शन तेजी से फैलता है।                                                            Edit by vasundhara

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.