Friday, December 9

एंड्राइड 12 लॉन्च जाने फीचर्स

एंड्राइड 12 लॉन्च जाने फीचर्स


 Android 12 गूगल के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड का लेटेस्ट वर्जन है। यह ऑपरेटिंग सिस्टम अब स्मार्टफोन पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो गया है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम में प्राइवेसी अपडेट के साथ डिजाइन में काफी बदलाव किए गए हैं। इसके साथ ही इनमें एक्सक्लूसिव फीचर्स भी हैं जो कि वर्तमान में सिर्फ Pixel स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध हैं। ये अब तक एंड्रॉइड 12 अपडेट पाने वाली अकेली डिवाइस है। कंपनी दावा करती है कि फीचर्स सिर्फ नए ऑपरेटिंग सिस्टम तक ही सीमित है। इनमें से कुछ फीचर्स किसी भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन में मिल सकते हैं। यहां हम आपको 5 एंड्रॉइड 12 फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप इन ऐप्स का इस्तेमाल करके अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन में पा सकते हैं।

प्राइवेसी डैशबोर्ड: यह प्राइवेसी डैशबोर्ड ऐप के साथ काम करता है
गूगल द्वारा एंड्रॉइड 12 में पेश किए गए टॉप प्राइवेसी फीचर्स में से एक प्राइवेसी डैशबोर्ड है। यह टूल यूजर्स को बताता है कि उनके स्मार्टफोन पर मौजूद ऐप्स निजी जानकारी कैसे ले रहे हैं। यह यूजर्स को कुछ ऐप्स के साथ शेयर की गई इनफॉर्मेशन को सीमित करने में मदद करता है। यह फीचर एंड्रॉइड 12 के साथ इंटीग्रेटेड है। यूजर्स अपने स्मार्टफोन पर प्राइवेसी डैशबोर्ड ऐप इंस्टॉल करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐप पर सभी फीचर्स करीब-करीब एक जैसे हैं। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। अन्य ऐप्स के साथ शेयर की गई इंफॉर्मेशन को मैनेज करने के लिए ऐप को कुछ परमिशन लेनी होती है। प्राइवेसी डैशबोर्ड ऐप का कोड ओपन सोर्स है, जिसे कोई भी एक्सेस कर सकता है कि यह कैसे काम करता है।

स्मार्ट ऑटो रोटेट: यह रोटेशन ओरिएंटेशन मैनेजर ऐप के साथ काम करता है
Android 12 ने बेहतर ऑटो-रोटेट सिस्टम पेश किया है। ऑपरेटिंग सिस्टम स्मार्टफोन पर फ्रंट-फेसिंग कैमरे का इस्तेमाल यह चेक करने के लिए करता है कि यूजर्स का सिर किस समय किस तरफ झुकता है। यह यूजर्स के मुताबिक स्क्रीन के ओरिएंटेशन से मैच होता है। अभी तक यह फीचर Pixel स्मार्टफोन में है। ज्यादातर समय यूजर्स अपने स्मार्टफोन को सिर्फ पोर्ट्रेट ओरिएंटेशन में रखते हैं। कैमरा या वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप का इस्तेमाल करते हुए ही इसे चेंज करते हैं। रोटेशन ओरिएंटेशन मैनेजर ऐप के जरिए यूजर्स प्रोग्राम कर सकते हैं कि स्क्रीन कब रोटेट होगी और कब नहीं होगी। यह यूजर्स को ऐप का इस्तेमाल करते हुए ऑटो-रोटेशन को ऑन और ऑफ करने के स्टेप्स को स्किप करने में मदद करता है।

Smart Search: यह Sesame ऐप के साथ काम करता है
एंड्रॉइड 12 पर चलने वाली डिवाइस की होम स्क्रीन पर सर्च बार बेहतर सर्च रिजल्ट ऑफर करने के लिए वेब और फोन के जरिए स्मार्ट सर्च प्रदान करता है। इसी प्रकार Sesame ऐप इंस्टॉल करके यूजर्स अन्य एंड्रॉइड स्मार्टफोन में भी यह फीचर पा सकते हैं। जब यह ऐप स्मार्टफोन में इंस्टॉल हो जाती है तो उसके बाद ऐप के विजेट को होम स्क्रीन पर रख सकते हैं। जब यूजर्स विजेट में सर्च बॉक्स में टाइप करते हैं तो यह फोन के ऐप्स से रिजल्ट शो करेगा और एक टैप से वेब से रिजल्ट देख सकते हैं।

Privacy Indicators: यह Privacy Dashboard ऐप के साथ काम करता है
एंड्रॉयड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम में एक एप्पल बेस्ड प्राइवेसी फीचर भी दिया गया है, जिसे प्राइवेसी इंडिकेटर कहते हैं। जब भी कोई ऐप कैमरा, माइक्रोफोन या लोकेशन का इस्तेमाल कर रही होती है तो यह फीचर स्क्रीन के टॉप पर एक पॉप-अप शो करती है। यूजर्स प्राइवेसी डैशबोर्ड ऐप का इस्तेमाल करके किसी भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर वैसे ही फीचर पा सकते हैं। यूजर्स ऐप सेटिंग के जरिए फीचर को ऑन कर सकते हैं। इंडीकेटर्स को अपनी पसंद के हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं।

One Hand Mode: यह Smart Cursor app के साथ काम करता है
Google ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम में वन हैंड मोड भी दिया है। यह बेहतर एक्सेस के लिए स्क्रीन के एक्टिव एरिया को कम करता है। यह फीचर उन लोगों के लिए मददगार है जो स्मार्टफोन को एक हाथ से इस्तेमाल करना चाहते हैं। यह फीचर ज्यादातर एंड्रॉइड स्मार्टफोन मेकर्स द्वारा पेश की जाती है। अगर यूजर्स इस फीचर को अपने स्मार्टफोन पर पाना चाहते हैं तो इसे स्मार्ट कर्सर ऐप इंस्टॉल करके पा सकते हैं। ऐप एक्टिव एरिया को छोटा नहीं करता है, मगर यह एक फ्लोटिंग कर्सर ऑफर करता है। इसके जरिए यूजर्स उन एरिया पर टैप कर पाते हैं, जहां पर स्मार्टफोन को एक हाथ से पकड़ते हुए टैप करना मुश्किल होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.