Thursday, June 13

डाक विभाग के पेमेंट बैंक के साथ अब मिलकर काम करेगा बजाज आलियांज

डाक विभाग के पेमेंट बैंक के साथ अब मिलकर काम करेगा बजाज आलियांज


रायपुर
डाक विभाग के इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) और बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (बीएएलआईसी) ने बैंक की 650 शाखाओं और 136,000 से अधिक बैंकिंग एक्सेस पॉइंट के व्यापक नेटवर्क के माध्यम से ग्राहकों को टर्म और वार्षिकी उत्पादों की पहुंच के लिए अब एक साथ काम करेंगे। इस गठजोड़ के कारण विशेष रूप से वंचित और बैंकिंग से छूट गए या बैंकिंग तक पहुंच से दूरी वाले क्षेत्रों के लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। रहने वाले लोगों को वित्तीय रूप से सुरक्षित और सशक्त बनाएगा। यह साझेदारी ग्राहकों को मूल्यवर्धित उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करने के आईपीपीबी के उद्देश्य के अनुरूप है।

दोनों कंपनियों के बीच जो गठन हुए है उनमें बजाज आलियांज लाइफ स्मार्ट प्रोटेक्ट गोल, एक व्यापक और मूल्य वर्धित टर्म इंश्योरेंस उत्पाद है, जिसे घर के कमाऊ सदस्य की असामयिक मृत्यु की स्थिति में परिवार को तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान किया जाएगा। वहीं वार्षिक प्लान बजाज आलियांज लाइफ गारंटीड पेंशन गोल का उद्देश्य सेवानिवृत्ति के बाद के खर्चों को पूरा करना है क्योंकि यह व्यक्ति के जीवित रहने तक गारंटीड और निश्चित नियमित आय प्रदान करता है। ये दोनों उत्पाद डाक विभाग के मौजूदा पीएलआई (डाक जीवन बीमा) और आरपीएलआई (ग्रामीण डाक जीवन बीमा) उत्पादों के अलावा ग्राहकों के लिए उपलब्ध होंगे।

साझेदारी के बारे में जानकारी देते हुए डाक विभाग के सचिव विनीत पांडे व बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के एमडी और सीईओ तरुण चुघ ने बताया कि इंडिया पोस्ट उन लाखों लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिनके पास बीमा और अन्य वित्तीय सेवाओं तक आसान पहुंच नहीं है। यह साझेदारी ग्राहकों को अपने वित्तीय लक्ष्यों को एक समावेशी तरीके से प्रबंधित करने में सक्षम बनाएगी। ग्राहक डाक विभाग के बचत उत्पादों का लाभ उठाना जारी रख सकते हैं और साथ ही साथ इन टर्म और वार्षिकी बीमा उत्पादों से उनकी लंबी अवधि की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *