Wednesday, April 17

प्राथमिक शाला घिवरा में शिक्षकों के न आने पर बीईओ जैजैपुर ने नोटिस जारी किया

प्राथमिक शाला घिवरा में शिक्षकों के न आने पर बीईओ जैजैपुर ने नोटिस जारी किया


जांजगीर
जिले के जैजैपुर विकासखंड के अंतर्गत आने वाले ग्राम घिवरा में प्रथामिक शाला में शिक्षकों की अनुपस्थिति के चलते विकासख्ंाड शिक्षा अधिकारी ने सभी लोगों को नोटिस जारी किया है। उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के कम होने पर जिला कलेक्टर ने सभी प्रकार की शिक्षण संस्थाओं को पुन: प्रारंभ करने के आदेश दिये और कोविड-19 नियमों के तहत छात्र-छात्राओं को पढाने के निर्देश शिक्षकों को दिये।

प्राथमिक शाला घिवरा में लगभग 5 शिक्षक- शिक्षिकाएं पदस्थ है । कोरोना गाइडलाइन के अनुसार एक तिहाई स्टाफ को स्कूल आना है परंतु पांच का स्टाफ होने के बाउजूद एक भी शिक्षक अपने कार्य निर्वहन के लिये स्कूल नहीं आ रहे हैं। जिससे बच्चों की पढाई प्रभावित हो रही है। बताया जाता है कि स्कूल में पदस्थ सभी शिक्षक स्थानीय और नजदीकी गांव के निवासी होने के कारण शिक्षा विभाग के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं जिसके चलते स्कूल के गेट पर ताला जड़ा रहता है। लेकिन शिक्षक बकायदा उपस्थिति पंजी में अपनी उपस्थित शाला में एक दिन आकर पूरे सप्ताह के हस्ताक्षर करते है । इसमें शाला की प्रधान अध्यापिका भी  शामिल है जो घर से स्कूल आती ही नहीं है।

इस बात की जानकारी वहां के जागरूक नागरिक व स्थानीय पत्रकार रमेश साहू के द्वारा जिला कलेक्टर को देने के साथ ही साथ विकासखंड शिक्षा अधिकारी को भी दी गई। इस सूचना को विकास खंडशिक्षा अधिकारी ने गंभीरता से लेते हुए शाला की प्रधानध्यापिका संगीता कश्यप को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है।  साहू द्वारा दी गई सूचना के बाद विकासख्ंाड शिक्षा अधिकारी ने स्कूल का इस निरीक्षण किया और इस दौरान स्कूल से पूरा स्टाफ ही उन्हें गायब मिला। जिसके बाद बीईओ जैजैपुर ने सख्त कदम उठाते हुए प्रधान पाठिका संगीता कश्यप को कारण बताओ.नोटिस जारी किया है और तीन दिनो के भीतर इसका जवाब प्रस्तुत करने कहा ।  उचित स्पष्टीकरण नही देने पर इस अनुशासनहीनता के खिलाफ उचित कार्यवाही करने की बात लिखी गई है ।

इन्होने कहा
तत्काल शैक्षणिक समन्वयक से जानकारी लेकर प्रधान पाठक को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण देने को कहा गया है।
विजय सिंह सिदार, विकासखंड शिक्षा अधिकारी जैजैपुर
प्राथ्मिक शाला घिवारा के बारे में आपके द्वारा जो जानकारी मुझे प्राप्त हुई है उस पर तत्काल संबंधित विभाग से जानकारी लेकर अनुपस्थित शिक्षक शिक्षिका के खिलाफ ठोस कार्यवाही की जाएगी
 जितेंद्र कुमार शुक्ला, कलेक्टरजांजगीर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *