Wednesday, July 24

काला नमक है सेहत के लिए गुणकारी, क़ब्ज़,गैस ओर ऐसिडिटी से मिलता है छुटकारा

काला नमक है सेहत के लिए गुणकारी, क़ब्ज़,गैस ओर ऐसिडिटी से मिलता है छुटकारा


लाइफस्टाइल डेस्कः हर घर की रसोई में काला नमक मौजूद होता है। यह काला नमक हमारी सेहत के लिए भी काफी गुणकारी है। हालांकि, खाने में आयोडीन नमक का इस्तेमाल किया जाता है, मगर काला नमक सब्जी में इस्तेमाल करने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। इसके इस्तेमाल से सब्जी में मौजूद जरूरी विटामिन्स बाखूबी अपना काम करते हैं।
पेट में मरोड़ से दिलाए निजात
कुछ लोगों के पेट में मरोड़ पड़ते रहते हैं। इसकी कई वजह हो सकती है, जैसे कि पेट में गैस, अधिक फास्ट फूड का सेवन, खड़े रहकर पानी पीना जैसी कई समस्याएं हैं। सभी गलतियों को जीवन से बाहर निकालकर यदि आप अजवाइन में थोड़ा का काला नमक मिलाकर इसे गर्म पानी के साथ लगातार 4-5 दिन तक लें तो आपको जल्द ही राहत महसूस होगी।
जोड़ों के दर्द से राहत
सुनकर हैरानी होगी आपको, मगर काला नमक आपको जोड़ों में होने वाले दर्द से बचाता है। कई बार हमारे पेट की गैस हमारे जोड़ों में घुस जाती है। सलाद व सूप में काला नमक डालकर सेवन करने से आपकी यह समस्या भी जल्द दूर होगी। काले नमक की खास बात है कि हाई बी पी के मरीज भी इसका सेवन कर सकते हैं, मगर सावधानी और डॉक्टर के सलाह के साथ।
तनाव से रखे दूर
महिलाओं के शरीर में सेराटोनिन नामक एक हार्मोन काम करता है। मगर भागदौड़ भरी जिंंदगी के कारण, आराम न मिल पाने के कारण, औरतों में यह हार्मोन कम होने लगता है, जिस वजह से कुछ महिलाएं चिड़चिड़ी रहने लगती है। मगर कीवी, केले, सेब या फिर मनपसंद सब्जियों से तैयार सलाद पर काला नमक डालकर खाने से यह हार्मोन फिर से एक्टिव हो जाता है। जिस वजह से यह आपके तनाव को कम करने में आपकी मदद करता है। आपकी बॉडी में स्ट्रेस लेवल जितना कम होगा, आपकी उतनी अच्छी नींद भी आएगी। जिस वजह से हम कह सकते हैं कि काला नमक खाने से व्यक्ति की नींद न आने की परेशानी भी दूर होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *