Saturday, July 27

ब्रिटेन ने Facebook पर लगाया 520 करोड़ रुपये का जुर्माना

ब्रिटेन ने Facebook पर लगाया 520 करोड़ रुपये का जुर्माना


लंदन

ब्रिटेन के कम्पीटिशन रेगुलेटर ने अमेरिकी सोशल मीडिया दिग्गज द्वारा GIF प्लेटफॉर्म Giphy की खरीद में अपनी जांच के दौरान लगाए गए आदेश का उल्लंघन करने के लिए फेसबुक पर GBP 50.5 मिलियन (लगभग 520 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगाया है। बुधवार को AFP ने इसकी जानकारी दी।

कम्पीटिशन एंड मार्केट अथॉरिटी (सीएमए) ने कहा कि फेसबुक जानबूझकर अपने आदेश का पालन करने में विफल रहा है, और फेसबुक पर लगाया गया यह जुर्माना एक चेतावनी के रूप में काम करेगा कि कोई भी कंपनी कानून से ऊपर नहीं है। फेसबुक अपनी व्यावसायिक प्रथाओं के बारे में रेगुलेटरों और सांसदों के निशाने पर आ गया है। फेसबुक का कहना है कि वह सीएमए से पूरी तरह असहमत है।

रेगुलेटर ने कहा कि फेसबुक Giphy के साथ प्रतिस्पर्धा जारी रखने के लिए आवश्यकताओं के अनुपालन के बारे में पूरी अपडेट प्रदान करने में विफल रहा है और इसकी जांच जारी रहने के दौरान Giphy के साथ अपने संचालन को एकीकृत नहीं किया है। कई बार चेतावनियों देने के बावजूद, फेसबुक ने मांगी गई जरूरी जानकारियां प्रदान नहीं की। सीएमए ने कहा, और यह जानबूझकर पालन करने में अपनी विफलता पर विचार करता है।

चेतावनी देने के बाद भी फेसबुक ने नजरअंदाज किया
सीएमए में विलय के वरिष्ठ निदेशक जोएल बैमफोर्ड ने कहा, "हमने फेसबुक को चेतावनी दी थी कि हमें महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने से इनकार करना आदेश का उल्लंघन था, लेकिन दो अलग-अलग अदालतों में अपील हारने के बाद भी, फेसबुक ने अपने कानूनी दायित्वों की अवहेलना जारी रखी।" "यह किसी भी कंपनी के लिए एक चेतावनी के रूप में काम करना चाहिए जो सोचती है कि यह कानून से ऊपर है।"

हम सीएमए के फैसले से पूरी तरह असहमत: फेसबुक
सीएमए के जुर्माने का जवाब देते हुए, फेसबुक ने कहा: "हम सीएमए के अनुचित निर्णय से पूरी तरह असहमत हैं, जिसमें फेसबुक को सर्वोत्तम प्रयास अनुपालन दृष्टिकोण के लिए दंडित किया गया था, जिसे सीएमए ने अंततः अनुमोदित किया था। "हम सीएमए के फैसले की समीक्षा करेंगे और हमारे विकल्पों पर विचार करेंगे।"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *