Thursday, April 18

CBSE Term-1 Exam 2022: रिजल्ट जारी होने से पहले छात्रों को पता होनी चाहिए ये बातें

CBSE Term-1 Exam 2022: रिजल्ट जारी होने से पहले छात्रों को पता होनी चाहिए ये बातें


 नई दिल्ली

CBSE Term-1 Exam 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही टर्म 1 कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर सकता है। एक बार जारी होने के बाद, छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइटों – cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर अपने स्कोरकार्ड की चेक कर सकेंगे।

रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और अपने स्कूल नंबर, रोल नंबर के साथ लॉग इन करना होगा। वेबसाइट के साथ, स्कोरकार्ड डिजिलॉकर ऐप और वेबसाइट digilocker.gov.in पर भी उपलब्ध होंगे।

इस बीच, सीबीएसई ने सीबीएसई की वेबसाइट पर टर्म -2 परीक्षा के लिए कक्षा 10, 12 के सैंपल पेपर भी जारी किए हैं। टर्म -2 बोर्ड परीक्षाओं की आधिकारिक डेटशीट अभी तक जारी नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद है कि परीक्षाएं मार्च-अप्रैल 2022 में होंगी।
 

सीबीएसई ने बोर्ड पर प्रतिगामी विचारधारा और लैंगिक रूढ़िवादिता को बढ़ावा देने के आरोप मिलने के बाद कहा था कि कक्षा 10 की अंग्रेजी परीक्षा में एक प्रश्न पत्र तैयार करने के दिशानिर्देशों के अनुसार "अनुरूप नहीं" था। पैसेज नंबर 1 पर सवाल हटा दिए गए हैं और छात्रों को प्रश्नों के लिए पूरे अंक मिलेंगे।

बता दें, 10वीं की परीक्षा में प्रश्नपत्र में ''महिलाओं की मुक्ति ने बच्चों पर माता-पिता के अधिकार को समाप्त कर दिया'' और ''अपने पति के तौर-तरीके को स्वीकार करके ही एक मां अपने से छोटों से सम्मान पा सकती है'' जैसे वाक्यों के उपयोग को लेकर आपत्ति जताई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *