Saturday, April 20

कॉलेजों को पोर्टल पर जरूरी होगा रजिस्ट्रेशन, रांची विवि प्रशासन ने अंगीभूत कॉलेजों के लिए शुरू की प्रक्रिया

कॉलेजों को पोर्टल पर जरूरी होगा रजिस्ट्रेशन, रांची विवि प्रशासन ने अंगीभूत कॉलेजों के लिए शुरू की प्रक्रिया


पटना

रांची विश्वविद्यालय प्रशासन ने अंगीभूत कॉलेजों की गर्वमेंट ई मार्केट प्लेस (जेम) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सभी अंगीभूत कॉलेजों को निर्देशित किया गया है कि जल्द से जल्द विश्वविद्यालय के माध्यम से जेम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा लें। अब तक तीन कॉलेजों- रांची वीमेंस कॉलेज, जेएन कॉलेज धुर्वा और बीएस कॉलेज लोहरदगा का जेम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन हुआ है।

जबकि सात अन्य अंगीभूत कॉलेज- पीपीके कॉलेज बुंडू, सिमडेगा कॉलेज, केसीबी कॉलेज बेड़ो, मांडर कॉलेज, बीएनजे कॉलेज सिसई, डोरंडा कॉलेज और बिरसा कॉलेज खूंटी का रजिस्ट्रेशन प्रक्रियाधीन है। वहीं, मारवाड़ी कॉलेज, राम लखन सिंह यादव कॉलेज और एसएस मेमोरियल कॉलेज की जेम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। इसको लेकर कुपलति डॉ कामिनी कुमार ने सभी अंगीभूत कॉलेज के प्राचार्यों के साथ मंगलवार को बैठक की। बैठक में सीसीडीसी डॉ राजेश कुमार ने जेम पोर्टल का प्रारूप व रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया की जानकारी दी।

उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से सभी विश्वविद्यालयों को पत्र जारी किया गया है कि अब से विश्वविद्यालय और कॉलेजों की सभी खरीद जेम पोर्टल के माध्यम से होगी। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करने के बाद अप्रूवल आएगा, जिसके बाद पासवर्ड जेनरेट किया जाएगा। कॉलेजों का जेम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्राचार्य और बर्सर के आधार नंबर से होना है।

कुलपति ने क्लासरूम का ब्योरा मांगा गया
कुलपति डॉ कामिनी कुमार ने सभी अंगीभूत कॉलेजों में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के तहत क्लास रूम और चहारदीवारी निर्माण के लिए ब्योरा मांगा है। जिन कॉलेजों में क्लास रूम की कमी है या चहारदीवारी नहीं है उनका प्रस्ताव तैयार कर सरकार के पास भेजा जाएगा। चहारदीवारी के लिए प्राचार्यों से कॉलेज की जमीन के कागजात की कॉपी और क्लास रूम निर्माण के लिए प्रस्ताव मांगा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *