Thursday, April 18

MP लोक सेवा आयोग वर्ष 2021 की परीक्षा के लिए आयोग की बैठक, तारीख बढ़ाने पर होगा फैसला

MP लोक सेवा आयोग वर्ष 2021 की परीक्षा के लिए आयोग की बैठक, तारीख बढ़ाने पर होगा फैसला


भोपाल
मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग वर्ष 2021 की परीक्षा की आवेदन तिथि में वृद्धि कर सकता है। इसका फैसला गुरुवार को इंदौर में होने वाली आयोग की बैठक में होने वाला है। माना जा रहा है कि आयोग परीक्षा के लिए योग्य आवेदकों से आवेदन की तारीख में वृद्धि कर सकता है। दूसरी ओर राज्य शासन ने कोरोना के कारण बाधित हुई परीक्षा के कारण उम्र सीमा के चलते अनफिट हुए बेरोजगारों को परीक्षा में शामिल होने के लिए मौका देने के मामले में अब तक कोई फैसला नहीं लिया है।

लोक सेवा आयोग ने पीएससी परीक्षा के लिए 9 फरवरी अंतिम तारीख तय की है। इस परीक्षा के लिए आवेदन की तारीख में वृद्धि के साथ युवाओं द्वारा परीक्षा के लिए उम्र सीमा की पात्रता अवधि बढ़ाने की मांग आयोग और मुख्यमंत्री से की गई थी। इसके बाद जीएडी राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार ने एसीएस जीएडी को एक नोटशीट भी भेजी है जिसमें उत्तराखंड और झारखंड समेत अन्य राज्यों की तर्ज पर उम्र सीमा में चार साल तक की छूट दिए जाने की बात कही गई है। आयोग द्वारा भी इस मामले में जीएडी को पत्र लिखकर उम्र सीमा में छूट दिए जाने की स्थिति में युवाओं के हित में परीक्षा आवेदन तारीख में वृद्धि कर उन्हें मौका देने संबंधी पत्र लिखा गया है लेकिन अभी तक सरकार इस मामले में निर्णय नहीं कर सकी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ही इस मामले में निर्णय लेंगे।

गौरतलब है कि प्रदेश भर के युवाओं ने राज्य शासन ने मांग करते हुए कहा है कि चूंकि कोरोना के कारण 2019, 2020 और 2020 की पीएससी की परीक्षाएं समय पर नहीं हो सकीं। इस कारण हजारों युवा पात्रता के बाद भी उम्र अधिक होने से इस साल होने वाली परीक्षा के लिए अपात्र हो गए हैं। दूसरे राज्यों ने इस समस्या को समझा है और वहां चार साल तक की रियायत इस साल होने वाली परीक्षाओं के लिए दी गई है। इसलिए एमपी में भी बेरोजगार युवाओं को परीक्षा देने का मौका दिया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *