Friday, February 23

भोपाल में कोविड पॉजिटिव मरीजों में सबसे अधिक 35 से 55 की उम्र वाले

भोपाल में कोविड पॉजिटिव मरीजों में सबसे अधिक 35 से 55 की उम्र वाले


भोपाल. मध्यप्रदेश के हॉटस्पॉट शहरों में शामिल राजधानी भोपाल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का मिलना अभी भी जारी है। प्रतिदिन लगभग 50 या उससे अधिक पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं। ऐसे में एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जो डराने वाली है। दरअसल, शहर के कुछ एरिया ऐसे भी हैं, जहां मरीज सबसे अधिक हैं और उनकी उम्र महज 35 से 55 के बीच है। यह क्षेत्र हैं कमला नगर, टीटी नगर, हनुमानगंज और टीलाजमालपुरा।

भोपाल स्मार्ट सिटी की इस रिपोर्ट को पुलिस स्टेशन के हिसाब से सूचीबद्ध किया है। कोहेफिजा और हनुमानगंज में टोटल टेस्टिंग के 6 प्रतिशत लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। इसी तरह बागसेवनिया और मंगलवारा में यह दर 5 प्रतिशत है।

भोपाल के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि टीटीनगर क्षेत्र में आने वाले बाणगंगा में हालत सबसे ज्यादा चिंता जनक है। यहां लगातार मरीज मिल रहे हैं। डॉ. तिवारी के मुताबिक, कुछ एरिया में पॉजिटिव मरीजों की उम्र 35 से 55 के बीच है, जो कि अच्छा संकेत नहीं है। क्योंकि इस उम्र के लोग सबसे ज्यादा घर से बाहर निकलते हैं और रिपोर्ट भी यहीं कहती है कि ऐसे लोगों में किसी चीज के संपर्क में आने के बाद ही कोरोना पाया गया है।

जिला अधिकारी का कहना है कि अब कंटेंटमेंट एरिया बढ़ा कर 2 किलोमीटर कर दिया है। यह पहले 1 किलोमीटर था। वहीं, पहले 21 दिन का कंटेंटमेंट दिन होते थे, जो अब सिर्फ 10 दिन का होगा।

जहांगीराबाद, ऐशबाग और कोतवाली जैसी जगहों पर पॉजिटिव की दर 4 प्रतिशत है। वहीं, तलैया, कमला नगर, अशोका गार्डन, ईटखेड़ी, हबीबगंज, चूनाभट्टी अवधपुरी, टीटीनगर और शाहजहांनाबाद में यह दर 3 फीसदी है।

शुरुआती 1750 मरीजों पर आई एक रिपोर्ट के अनुसार इनमें 37 फीसदी महिलाएं और 62 फीसदी पुरुष शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *