Friday, April 12

डेविड वॉर्नर फॉर्म में लौटे, ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 7 विकेट से धोया

डेविड वॉर्नर फॉर्म में लौटे, ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 7 विकेट से धोया


नई दिल्ली
लंबे समय के बाद लय में लौटे विस्फोटक सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर की 65 रन की पारी से ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी टी20 विश्व कप सुपर 12 चरण के ग्रुप एक के मैच में गुरुवार को यहां श्रीलंका को सात विकेट से शिकस्त दी। वॉर्नर ने 42 गेंद की पारी में 10 शानदार चौके लगाने के साथ पहले विकेट के लिए कप्तान आरोन फिंच के साथ 6.5 ओवर में 70 रन की साझेदारी की। फिंच ने 23 गेंद में 37 रन की पारी के दौरान पांच चौके और दो छक्के लगाए। वॉर्नर ने इसके साथ ही पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ (26 गेंद में नाबाद 28) के साथ तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की।  श्रीलंका के 155 रन के लक्ष्य को ऑस्ट्रेलिया ने 18 गेंद शेष रहते तीन विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।  ऑस्ट्रेलिया की यह दो मैचों में दूसरी जीत है। टीम ग्रुप तालिका में इंग्लैंड के बाद दूसरे स्थान पर है। श्रीलंका इतने ही मैचों में एक जीत और एक हार से चौथे स्थान पर है। कुसल परेरा और चरिथ असलंका की 35-35 रन की पारियों के बाद आखिरी ओवरों में भानुका राजपक्षे (नाबाद 33) की आक्रामक बल्लेबाजी से श्रीलंका ने छह विकेट पर 154 रन बनाए। परेरा ने 25 गेंद तो वहीं असलंका ने 27 गेंद की पारी में एक समान चार चौके और एक छक्का जड़ा। राजपक्षे ने भी 26 गेंद की नाबाद पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जम्पा, पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क ने दो-दो विकेट लिए। इसमें जम्पा काफी किफायती रहे। मैन ऑफ द मैच जम्पा ने चार ओवर में सिर्फ 12 रन खर्च किए। 

लक्ष्य का पीछा करते हुए वॉर्नर और फिंच ने ऑस्ट्रेलिया को काफी तेज शुरुआत दिलाई। फिंच ने चमिका करूणारत्ने के पहले ओवर में दो चौके जड़े तो वहीं वॉर्नर ने महीश के खिलाफ चौका लगाया। दोनों ने लाहिरू कुमारा के पारी के तीसरे ओवर से 20 रन बटोरे। इसमें  फिंच का छक्का और चौका जबकिवॉर्नर के दो चौके शामिल थे।  फिंच ने इसके बाद पांचवें ओवर की शुरुआती दो गेंदों पर दुशमंता चमीरा के खिलाफ छक्का और फिर चौका लगाया। इसी ओवर की चौथी गेंद पर विकेटकीपर कुसल परेरा ने उनका आसान कैच छोड दिया। ऑस्ट्रेलिया ने पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 63 रन बना लिए।वॉर्नर ने सातवें ओवर में वानिंदु हसरंगा की गेंद पर चौका जड़ा लेकिन पिछले कुछ समय से टीम के इस सबसे सफल गेंदबाज ने फिंच और फिर अपने अगले ओवर में ग्लेन  मैक्सवेल को पवेलियन की राह दिखाई। उनकी गेंद फिंच के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेटों पर जा लगी। मैक्सवेल बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में अविष्का फर्नांडो को कैच थमा बैठे। उन्होंने पांच रन बनाए। हसरंगा ने चार ओवर में 22 रन देकर दो विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया ने इस बीच 11वें ओवर में 100 रन पूरे किए जबकि 12वें ओवर की पहली गेंद पर चौका और तीसरी गेंद पर एक रन लेकरवॉर्नर ने 31 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।  उन्होंने 14वें ओवर में चमीरा के खिलाफ लगातार दो चौके जड़कर रन गति को बढ़ाया लेकिन 15वें ओवर में कप्तान दासुन शनाका की आखिरी गेंद पर भानुका राजपक्षे को कैच दे बैठे।

ऑस्ट्रेलिया को अब आखिरी के पांच ओवरों में 25 रन चाहिए थे। स्मिथ और मार्कस स्टोइनिस (नाबाद)  ने कुछ बड़े शॉट लगाकर 17वें ओवर में ही टीम को जीत दिला दी। स्टोइनिस सात गेंद में दो चौके और एक छक्के की मदद 16 रन बनाकर नाबाद रहे।  टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला करने के बाद पैट कमिंस ने तीसरे ओवर में पाथुम निसांका (सात)  को डेविड वॉर्नर के हाथों कैच कराकर श्रीलंका को पहला झटका दिया।  शानदार लय में चल रहे चरिथ असलंका ने क्रीज पर कदम रखते ही इस ओवर में लगातार दो चौके लगाने के बाद अगले ओवर में मैक्सवेल का स्वागत छक्के से किया। उन्होंने इसके बाद एक और चौका जड़ा। मैक्सवेल के ओवर से श्रीलंका ने 16 रन बने। सलामी बल्लेबाज कुसल परेरा ने कमिंस के खिलाफ चौका जड़ा जिससे पावर प्ले में श्रीलंका का स्कोर एक विकेट पर 53 रन हो गया। परेरा ने नौवें ओवर में मार्कस स्टोइनिस के खिलाफ लगातार दो चौके लगाकर रन गति को तेज करने की कोशिश की लेकिन एडम जम्पा ने 10वें ओवर में अपनी फिरकी में असलंका को फंसा लिया। असलंका ने स्वीप करने की कोशिश में स्टीव स्मिथ को आसान कैच थमा दिया। उन्होंने परेरा के साथ दूसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की। कप्तान फिंच ने 11वें ओवर में गेंद मिशेल स्टार्क को थमाई और परेरा ने उनकी दूसरी गेंद पर गगनचुंबी छक्का जड़ दिया लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए।

जम्पा ने 12वें ओवर में अविष्का फर्नांडो (चार) और कमिंस ने 13वें ओवर में हसरंगा (चार) को चलता कर श्रीलंका को चौथा और पांचवां झटका दिया। सोलह रन के अंदर चार विकेट गंवाने के बाद श्रीलंका की रन गति पर अंकुश लगा लेकिन राजपक्षे ने स्टोइनिस के खिलाफ लगातार दो चौके और फिर छक्का जड़कर 17वें ओवर से 17 रन बटोरे।  अगले ओवर में कप्तान दासुन शनाका ने पैट कमिंस के खिलाफ चौका लगाया लेकिन एक और बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में विकेटकीपर मैथ्यू वेड को कैच थमा बैठे। उन्होंने 19 गेंद में 12 रन बनाए।  श्रीलंकाई टीम आखिरी दो ओवर में सिर्फ दो चौके लगाने के बाद भी 19 रन बटोर कर प्रतिस्पर्धी स्कोर खड़ा करने में सफल रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *