Saturday, March 2

राष्ट्रगान का ‘अपमान’ करने पर बंगाल में 12 BJP विधायकों के खिलाफ FIR

राष्ट्रगान का ‘अपमान’ करने पर बंगाल में 12 BJP विधायकों के खिलाफ FIR


कोलकाता
कोलकाता पुलिस ने गुरुवार को राज्य विधानसभा परिसर में राष्ट्रगान का कथित रूप से "अपमान" करने के आरोप में हेयर स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में 12 भाजपा विधायकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की। विधायकों में पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता (एलओपी) सुवेंदु अधिकारी और सदन में पार्टी के मुख्य सचेतक मनोज तिग्गा शामिल हैं।

यह उपद्रव बुधवार दोपहर को शुरू हुआ, जब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में काली पोशाक पहने तृणमूल कांग्रेस के विधायक बी.आर. अंबेडकर की प्रतिमा के पास विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। वे विभिन्न केंद्र प्रायोजित योजनाओं के तहत राज्य सरकार को केंद्रीय बकाया का भुगतान न करने के खिलाफ विधानसभा परिसर में प्रदर्शन कर रहे थे।

विरोध सत्र के अंत में, विपक्ष के नेता के नेतृत्व में भाजपा विधायकों का एक समूह पार्टी की मेगा रैली के लिए विधानसभा परिसर में पहुंचा, इसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भाग लिया। विपक्ष के नेता समेत अन्‍य विधायकों को विरोध प्रदर्शनों की ओर इशारा करते हुए "चोर, चोर" नारे लगाते देखा गया।

बाद में मुख्यमंत्री ने विधानसभा अध्यक्ष बिमान बंदोपाध्याय से शिकायत करते हुए कहा कि जब सत्ता पक्ष के विधायक राष्ट्रगान गा रहे थे, तो भाजपा विधायक ये नारे लगा रहे थे और इसलिए यह उसका अपमान है। उन्होंने अध्यक्ष से इस मामले में आवश्यक कानूनी कदम उठाने का भी अनुरोध किया।

स्पीकर ने तुरंत कोलकाता पुलिस के डिप्टी कमिश्नर (सेंट्रल डिवीजन) को बुलाया, इसके अधिकार क्षेत्र में राज्य विधानसभा आती है, और तीन तृणमूल कांग्रेस विधायकों ने इस संबंध में एक शिकायत पत्र उन्हें सौंपा। इस शिकायत के आधार पर 12 बीजेपी विधायकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *