Thursday, February 9

माननीय को ट्रैन टिकट में अभी भी मिल रही छूट, आम आदमी को मिलने वाली सब्सिडी पिछले डेढ़ साल से बंद

माननीय को ट्रैन टिकट में अभी भी मिल रही छूट, आम आदमी को मिलने वाली सब्सिडी पिछले डेढ़ साल से बंद


भोपाल
जब आमजनों को राहत की दरकार है उस समय भारतीय रेलवे आम व खास के बीच दोयम दर्जे का व्यवहार कर रहा है। एक ओर माननीयों को टेÑन टिकट में छूट दे रहा है वहीं, दूसरी ओर आम आदमी को 53 कैटेगरियों में मिलने वाली सब्सिडी पिछले डेढ़ साल से बंद किए हुए है। जबकि अब लगभग 90 फीसदी टेÑनें पटरी पर लौट चुकी हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या यह छूट कोरोना की वजह से या फिर मुनाफे की आड़ में बंद है इस पर रेलवे चुप्पी साधे हुए है।

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे कोरोना काल से पहले तक 53 प्रकार की विभिन्न श्रेणियों में अलग-अलग सब्सिडी देता था,लेकिन कोरोना महामारी  के चलते टेÑनों में मिलने वाली सब्सिडी यह तर्क देते हुए रोक दी गई कि अभी यात्रियों को छूट नहीं दी जा सकती क्योंकि इससे टेÑनों में भीड़ बढ़ेगी। जिसे अब स्थिति सामान्य होने पर भी चालू नहीं किया गया। जबकि सांसद व विधायकों को मिलने वाली छूट कोरोना में भी जारी रही। आपक ो बता दें कि यह सब्सिडी ऐसे उन विकलांग व बीमार लोगों को मिलती है जो टेÑन का पूरा किराया वहन में करने में असक्षम होते हैं।

रेलवे के मुताबिक सीनियर सिटीजन, विकलांग, विभिन्न प्रकार के अति गंभीर बीमारियों से पीड़ित,सैनिकों की विधवा महिलाएं, खिलाड़ी,किसान,पत्रकार,युवा व अवार्ड प्राप्त व्यक्ति आदि को अलग-अलग दायरे में छूट मिलती है। रेलवे असफरों के मुताबिक यह छूट  मिनिमम 25 फीसदी एवं अधिकतम 75 फीसदी तक कोच के आधार पर मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.