Tuesday, February 7

अगर आपको हाई ब्लड शुगर लेवल है तो पढ़े ये खबर

अगर आपको हाई ब्लड शुगर लेवल है तो पढ़े ये खबर


लाइफस्टाइल. जब भी ब्लड प्रेशर वाले मरीज की रीडिंग हाई आती है तो वह तनाव में रहने लगता है। ऐसे में कई बार उन्हें यह पता ही नहीं होता कि आखिर में ऐसा क्यों हो रहा है। उन्हें समझ ही नहीं आता कि केक का एक पीस खाने से ऐसा हो रहा है या फिर कार्ब्स का ओवरलोड होने की वजह से। हालांकि, कई बार हाई रीडिंग तनाव या फिर सर्दी की वजह से भी आ सकती है। ऐसे में कई बार आपकी दवा भी आपके लिए काम करना बंद कर देती है और इसके लिए आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
जब आपकी रीडिंग अचानक अधिक हो जाती है, तो आपको एक बार फिर से जांच करनी चाहिए क्योंकि कुछ मामलों में मशीन गलत रीडिंग भी दे सकती है। इसलिए एकदम से चिंतित होने की जरूरत नहीं है।
बल्ड टेस्टिंग से आपको समय-समय पर यह पहचानने में भी मदद मिलेगी कि कौन सा भोजन आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा रहा है। ऐसे में तुरंत अपने चिकित्सक से डाइट प्लान ले और उसे फॉलो करें।
अगर किसी सुबह आपका ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा होता है तो ठीक, लेकिन अगर रोजाना ऐसा हो रहा है तो फिर आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले। एक बार ऐसा होने का आप इग्नौर कर सकते हैं, लेकिन अगर लगातार ऐसा हो रहा है तो इसे इग्नौर करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
अगर किसी दिन सुबह-सुबह जांच में ब्लड प्रेशर हाई आ भी जाए तो एक दम से चिंतित ना हो। बल्कि कुछ देर ज्यादा एक्सरसाइज कर ले और अपने भोजन में उस दिन थोड़ी कार्ब को घटा ले। सुबह के वक्त हाई रीडिंग आने के बाद इस बात का भी ध्यान रखें कि आपने रात में क्या खाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.