Tuesday, November 29

IITF 2021मेला दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 नवंबर से

IITF 2021मेला दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 नवंबर से


नई दिल्ली
 दक्षिण एशिया क्षेत्र में सबसे प्रतीक्षित व्यावसायिक आयोजनों में से एक, भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला (IITF) 14 नवंबर से 27 नवंबर, 2021 तक फिर से नई दिल्ली के प्रगति मैदान में ही आयोजित होने जा रहा है। वार्षिक रूप से आयोजित होने वाले इस मेले में रिकॉर्ड संख्या में लोगों की उपस्थिति होती है। कोविड-9महामारी के कारण पिछले वर्ष इसका आयोजन नहीं किया गया था।

भारतीय तथा विदेशी व्यवसायिक समुदायों के बीच इस मेले को लेकर बहुत दिलचस्पी होती है जो अपने व्यवसाय लक्ष्यों को फिर से प्राप्त करने तथा सही प्रकार के खरीदारों के बीच अपने ब्रांड को स्थापित करने के लिए उत्सुक हैं। भागीदारों की भारी दिलचस्पी को देखते हुए आयोजक भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) ने मेले में बुकिंग स्पेस के लिए नए आवेदकों की सहायता के लिए एक समर्पित ‘हेल्प डेस्क‘ उपलब्ध कराने के माध्यम से व्यापक व्यवस्था की है।

प्रगति मैदान में अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन केंद्र (आईईसीसी) के नए प्रदर्शनी केंद्र के समावेशन के कारण, आईआईटीएफ 2021का क्षेत्र बढ़ाकर लगभग 73,000वर्ग मीटर कर दिया गया है, जो पिछले संस्करण की तुलना में तीन गुना अधिक है। नए प्रदर्शनी परिसर का औपचारिक रूप से उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 13अक्टूबर, 2021को किया गया था। मेले की थीम ‘ आत्मनिर्भर भारत-‘न्‍यू इंडिया‘ का विजन है।

बिहार ‘साझीदार राज्य‘ है, जबकि उत्तर प्रदेश और झारखंड मेले में ‘फोकस राज्य‘ हैं। बड़ी संख्या में उत्पादों तथा सेवाओं के डिस्प्ले के साथ भारत तथा विदेशों से 2000से अधिक प्रदर्शकों के मेले में भाग लेने की उम्मीद है। इस कार्यक्रम का आयोजन कोविड से संबंधित सभी प्रोटोकॉल के साथ सुरक्षित वातावरण में किया जाएगा।

आईआईटीएफ का आयोजन वर्तमान 7से 12ए कक्षके अतिरिक्त नवनिर्मित्त कक्ष 2,3,4एवं 5में किया जाएगा। 23राज्य, केंद्र शासित प्रदेश तथा 34केंद्रीय मंत्रालय, कमोडिटी बोर्ड, पीएसयू, पीएसबी तथा सरकारी विभाग इस कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं, जिसमें एमएसएमई, अल्पसंख्यक मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय (सारस), कॉफी बोर्ड, क्वायर बोर्ड, भारतीय रिजर्व बैंक, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड, आयकर विभाग, भारत निर्वाचन आयोग आदि शामिल हैं। निजी क्षेत्र की कई कंपनियां भी अपने उत्पादों को प्रदर्शित करेंगी और उनमें से कुछ नए उत्पाद लांच भी करेंगीं।

अभी तक अफगानिस्तान, बांग्लादेश, बहरीन, चीन, घाना, किर्गीस्तान, ट्यूनिशिया, तुर्की, श्रीलंका, यूएई आदि ने मेले में अपनी भागीदारी की पुष्टि कर दी है।

आईआईटीएफ के पहले पांच दिन अर्थात 14नवबंर से 18नवंबर तक विशिष्ट रूप से व्यवसाय दिवसों के लिए आरक्षित हैं और यह 19नवंबर से 27नवंबर तक आम जनता के लिए खुलेगा। मेले का समय प्रति दिन सुबह 9-30से सायं 7-30तक है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.