Friday, April 12

कोरोना टीकाकरण में प्राप्त की महत्वपूर्ण उपलब्धि : स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी

कोरोना टीकाकरण में प्राप्त की महत्वपूर्ण उपलब्धि : स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी


भोपाल

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने देश में वैक्सीन डोज का आंकड़ा 100 करोड़ के पार होने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार माना है। डॉ. चौधरी ने कहा कि देश के साथ कदम से कदम मिलाकर मध्यप्रदेश भी टीकाकरण की दिशा में लगातार अग्रसर हो रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सफल नेतृत्व में 6 करोड़ 72 लाख से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। उन्होंने टीकाकरण में प्राप्त हुई महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई दी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी देश में कोरोना वैक्सीन के 100 करोड़ प्लस डोज़ लगने पर गुरूवार दोपहर को प्रदेश के सभी जिला स्वास्थ्य अधिकारियों से वर्चुअली संवाद कर रहे थे। एन.एच.एम. मुख्यालय में आयोजित बैठक में एम.डी. एन.एच.एम. सुप्रियंका दास ने भी स्वास्थ्य विभाग के जिलाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद किया। एम.डी. एन.एच.एम. ने कहा कि देश में कोरोना वैक्सीन के 100 करोड़ प्लस डोज़ लगाये गये हैं। इसमें मध्यप्रदेश में 6 करोड़ 72 लाख 43 हजार वैक्सीन डोज लगाये गये हैं। प्रदेश में 4 करोड़ 94 लाख 96 हजार 308 प्रथम डोज़ और एक करोड़ 77 लाख 46 हजार 695 को कोरोना वैक्सीन की द्वितीय डोज़ लगाई गई है। उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने बताया कि सितंबर माह में सर्वाधिक एक करोड़ 70 लाख से अधिक वैक्सीन डोज़ लगाई गई। पिछले 3 माह वर्षाकाल के रहे हैं। वर्षाकाल में ग्रामीण क्षेत्रों में आवागमन की मुश्किलों के बीच भी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त किया है।

संकल्प दिलाया

सुदास ने कहा कि पिछले माह में हुए टीकाकरण में सर्वाधिक प्रथम डोज़ लगाई गई है। प्रदेश में प्रथम डोज़ की लगभग सेचुरेशन की स्थिति है। हम सबको वैक्सीन की दूसरी डोज़ को लगाने के लिये संकल्पबद्ध होना है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियों को संकल्प दिलाया कि वह प्रदेश के सभी पात्र नागरिकों को समय पर कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगाना सुनिश्चित करवाएँगे।

फोल्डर का विमोचन

प्रदेश में कोविड टीकाकरण के लिए बनाई रणनीति और क्रियान्वयन से संबंधित फोल्डर "टीकाकरण संवाद'' का विमोचन किया गया। राष्ट्रीय स्तर पर सराहे गए झाबुआ जिले के टीकाकरण के चित्रों के संकलन पर आधारित डॉक्यूमेंट्री का प्रदर्शन किया गया। संचालक एन.एच.एम. (टीकाकरण) डॉ. संतोष शुक्ला ने प्रदेश में टीकाकरण की कार्य-योजना की जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *