Saturday, December 3

एनएलआईयू में देशभर से विद्यार्थियों ने काउंसलिंग में बढ़ चढ़कर लिया भाग, सभी सीटे फुल

एनएलआईयू में देशभर से विद्यार्थियों ने काउंसलिंग में बढ़ चढ़कर लिया भाग, सभी सीटे फुल


भोपाल
राष्ट्रीय विधि संस्थान विश्वविद्यालय (एनएलआईयू) की बीएएलएलबी और एलएलएम के बाद एनआरआई तक की सभी सीटें फुल हो गई हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए कोई अपना जिला छोड़ने को तैयार नहीं हैं। वहीं एनएलआईय में देशभर से विद्यार्थियों ने काउंसलिंग में बढ़चढ़कर भागीदारी कर प्रवेश लिए हैं। एनएलआईयू में बीएएलएलबी की 122 सीट, एलएलएम की 60 और एनआरआई की 18 सभी सीटों पर प्रवेश हो चुके हैं। एनएलआईयू बैंगलोर ने एनएलआईयू भोपाल के साथ देशभर के सभी राष्ट्रीय स्तर के विधि संस्थान में प्रवेश कराने के लिए 3 चरण की काउंसलिंग आयोजित कराई थी, जिस पर अब विराम लग चुका है। बीएएलएलबी में क्लेट की मेरिट के हिसाब से प्रवेश दिए जाते हैं। बीएएलएलबी में प्रवेश लेने का आल इंडिया कटआफ 580 और स्टेट कोटे का कटआफ 606 रहा है। एनआरआई कोटे में प्रवेश लेने के लिए विदेशी छात्रों ने खूब धूम मचाई है। एनआरआई कोटे से प्रवेश लेने के लिए काफी संख्या में छात्रों ने च्वाइस फिलिंग की थीं, लेकिन 18 सीटें होने के कारण सभी को नजरअंदाज कर दिया गया। सभी सीटों पर प्रवेश हो चुके हैं। कुलपति वीरभद्र विजय कुमार के दो साल के कार्यकाल में विवि में काफी उल्लेखनीय कार्य हुये हैं। कुछ नये कोर्स को एकेडमिक काउंसिल से मंजूरी मिल गई है। इसके चलते विद्यार्थियों ने प्रथम और दूसरे राउंड की काउंसलिंग में बीएएलएलबी और एलएलएम की सीटों पर प्रवेश ले लिए हैं।

पूर्व के कटआफ में आया उछाल
गत वर्ष 520 आल इंडिया रैंक पर अंतिम प्रवेश हुआ था। इसी तरह स्टेट कोटे का कटआफ 526 पर रुक गया था। वर्तमान सत्र 2021-22 में हुये प्रवेश ने क्लेट की रैंक में करीब 60 रैंक की गिरावट आई है। इसी तरह एलएलएम में भी क्लेट के माध्यम से प्रवेश होते हैं। इसमें काफी गत वर्ष की अपेक्षा काफी गिरावट आई है।

स्टूडेंट में देखने को मिला क्रेज
उज्जव छवि के कारण विद्यार्थियों ने एनएलआईयू में प्रवेश लेकर डिग्री करने का क्रेज देखने को मिला है। इसके चलते एनएलआईयू में प्रवेश प्रक्रिया को लेकर कोई विवादित स्थिति नहीं बनी है।
-वीरभद्र विजय कुमार, कुलपति, एनएलआईयू

Leave a Reply

Your email address will not be published.