Friday, December 9

68 दिन बाद गुलजार हुए बाजार, दुकानदारों ने साफ-सफाई कर की पूजा अर्चना

68 दिन बाद गुलजार हुए बाजार, दुकानदारों ने साफ-सफाई कर की पूजा अर्चना


देश भर में लगभग दो महीने से ज्यादा के लॉकडाउन के बाद केंद्र सरकार ने अनलॉक 1.0 की शुरुआत कर दी हैं। मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में भी दो महीने के बाद बाजार गुलजार नजर आए।अनलॉक-1 के आदेशों के मुताबिक शहर के मध्य क्षेत्र  को छोड़ सिटी और आउटर एरिया में लगभग सभी तरह की दुकानें, दफ्तर खुल गए। आउटर एरिया के दफ्तरों में 50% स्टाफ और शहरी इलाके में 33 फीसदी स्टाफ के साथ काम किया गया हैं। लंबे समय से बंद दुकानों के शटर दुकानदारों उठाए, दुकानदारों ने सफाई के बाद पूजन कर ग्राहकी को सामान देने शुरु किया। कोरोना के डर से बाजार में पहले की तहर भीड़ कम ही नजर आई। दफ्तरों के खोलने और बंद होने का समय भी निर्धारित किया गया हैं। दफ्तर सुबह 11 बजे के शाम 5 बजे तक और अतिआवश्यक सेवा के कार्यालय सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक खुले रहेंगे।

इंदौर के आसपास के इलाकों में भी शुरु हुआ कारोबार

बेटमा, राऊ, गौतमपुरा, हातोद, मानपुर, देपालपुर, सांवेर में भी बाजार खुल गए। सुबह 7 बजे से ही दुकानों के शटर ऊपर हो गए। इसमें ग्रोसरी, सांची पाइंट, मेडिकल, दूध डेयरी, फल-सब्जी, घर पहुंच सेवा, बेकरी, कन्वीनियंस स्टोर, नमकीन मिठाई, अंडा, पोल्ट्री शॉप, स्टेशनरी की घर पहुंच सेवा है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक आइटम, मोबाइल फोन, पंखे, कूलर, एसी, पेट्रोल पम्प, कोरियर सेवा, रिपेयरिंग शॉप आदि में भी काम शुरू हुआ।

 

मॉर्निंग वॉक का उठाया आनंद

अनलॉक की घोषणा के बाद लगभग दो महीने बाद लोग अपनी सेहत मनाने मॉर्निंग वॉक पर निकले। रेड जोन में सुबह का नाजार अगल नजर आया, सड़के सूनी थी, लोग बस घरों से झांकते ही नजर आए। इंदौर शहर में होटल, भोजनालय, हेयर सैलून, ब्यूटी पार्लर, पान, गुटखा शॉप को दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं दी गई हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.