Friday, February 23

आईफोन 13 प्रो हैक्ड इन फ्यू सेकण्ड्स

आईफोन 13 प्रो हैक्ड इन फ्यू सेकण्ड्स


अगर आपके दिमाग में ऐसा कोई ख्याल है कि iPhone को कभी कोई हैक नहीं कर सकता, तो आपकी ये गफलत अभी हम दूर कर देते हैं, क्योंकि प्रोडक्ट प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए प्रसिद्ध Apple के साथ कुछ ऐसा हो गया है कि बवाल खड़ा हो गया है। दरअसल, हाल ही में Apple ने iPhone 13 सीरीज को पेश किया है। जिसका iPhone 13 Pro मॉडल हैक कर लिया गया है, वो भी महज एक सेकेंड में। बिल्कुल सही सुना आपने। दरअसल, एक चाइनीज हैकर ने एक सेकेंड में iPhone 13 Pro को हैक सबको हैरान कर दिया है।

बता दें कि iOS 15 के साथ iPhone 13 Pro की बिक्री हो रही है। कहा जा रहा है कि इसी का फायदा उठाकर iPhone 13 Pro को हैकर ने हैक कर लिया है। iOS 15 पहले की सिक्योरिटी के चलते सवालों के घेरे में रहा है।

चीन के हैकर ने 1 सेकेंड में किया आईफोन हैक:
दरअसल, हर साल चीन में चेंगदू कप (Tianfu Cup) प्रतियोगिता आयोजित की जाती है। ये खास प्रतियोगिता में देश-दुनियाभर के हैकर्स हिस्सा लेते हैं और अपना हुनर दिखाते हैं। इस Tianfu Cup प्रतियोगिता के दौरान चीनी व्हाइट हैट हैकर्स (पंगू लैब) ने सेकेंड़ों में iPhone 13 Pro को हैक कर सबसे होश उठा दिए।

हैकर्स ने ऐसे किया आईफोन 13 Pro हैक:

इस हैकर ने iPhone 13 Pro पर एक SMS के जरिए लिंक भेजा था जिसपर क्लिक करते ही आईफोन हैक हो जाता है। इतना ही नहीं, हैकर्स पूरे फोन का डाटा भी डिलीट कर सकता था। जैसे ही हैकर ने इस लिंक पर क्लिक किया, उसके कंट्रोल में iPhone 13 Pro की फोटो गैलरी समेत सभी एप्स का एक्सेस आ गया था।
Apple की खुल गई पोल:

गौरतलब है कि अक्सर Apple कंपनी अपने iPhones की सिक्योरिटी को लेकर बड़े-बड़े दावे करती आई है। लेकिन एक हैकर के एक सेकेंड में iPhone को हैक कर देने से कंपनी की पोल खोलकर रख दी है। इतना ही नहीं, इस हैकिंग के दौरान एक हैरान करने वाली बात भी निकलकर सामने आई है। दरअसल, हैकिंग की पूरी प्रक्रिया बैकग्राउंड में हुई है। जिसका मतलब है कि iPhone के ओनर को इसकी खबर तक नहीं लगी कि उसका फोन हैक हो गया है।

हैकर्स ने उठाया इसका फायदा:

रिपोर्ट की मानें तो, ये हैकिंग इसलिए आसानी से हो सकी, क्योंकि iPhone के सफारी ब्राउजर और iOS kernel में कुछ खामी थी। इसी का फायदा उठाकर हैकर ने फोन को आसानी से हैक कर लिया। हालांकि, कहा जा रहा है कि अपने फोन की इसी खामी को दूर करने के लिए Apple ने कुछ दिन पहले ने iOS 15 का नया अपडेट जारी किया था। जानकारी के मुताबिक , ये हैक हुए स्मार्टफोन में इंस्टॉल नहीं हो सकता है। ऐसे में कहा ये भी जा सकता है कि हैकिंग के लिए खुद फोन का मालिक ही जिम्मेदार है, क्योंकि संभावित हैकिंग को लेकर कंपनी पहले ही अलर्ट कर चुकी है और इसको लेकर अपडेट भी जारी कर दिया था।

iPhone 13 Pro की कीमत:

– iPhone 13 Pro के 128 जीबी वेरिएंट की कीमत 1,19,900 रुपये है
– iPhone 13 Pro के 256 जीबी वेरिएंट की कीमत 1,29,900 रुपये है
– iPhone 13 Pro के 512 जीबी वेरिएंट की कीमत 1,49,900 रुपये है
– इसमें 1 टीबी स्टोरेज मॉडल की कीमत 1,69,900 रुपये है
– बता दें कि कंपनी ने अपनी iPhone 13 सीरीज के साथ 64 जीबी की स्टोरेज खत्म कर, 1 टीबी स्टोरेज को नया ट्रेंड बना दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *