Thursday, April 18

QUAD की बैठक के लिए आज ऑस्ट्रेलिया और फिलीपीन्स के लिए रवाना होंगे जयशंकर, बौखला उठा चीन

QUAD की बैठक के लिए आज ऑस्ट्रेलिया और फिलीपीन्स के लिए रवाना होंगे जयशंकर, बौखला उठा चीन


 नई दिल्ली।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर गुरुवार से ऑस्ट्रेलिया और फिलीपीन्स की यात्रा पर रवाना हो रहे हैं। इस दौरान वह मेलबर्न में 'क्वाड' की बैठक में हिस्सा लेकर क्षेत्रीय रणनीतिक मुद्दों पर मंथन करेंगे। विदेश मंत्री के रूप में ऑस्ट्रेलिया और फिलीपीन्स की उनकी यह पहली यात्रा है। वह इन दोनों देशों के साथ महत्वपूर्ण द्विपक्षीय मुद्दों को लेकर भी बातचीत करेंगे। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि जयशंकर ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के अपने समकक्षों के साथ मेलबर्न में 11 फरवरी को चौथी क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगे। यह पिछले साल फरवरी में हुई क्वाड देशों के मंत्रियों की डिजिटल बैठक के बाद क्षेत्रीय रणनीतिक मुद्दों और स्वतंत्र, खुले व समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के साझा दृष्टिकोण पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर एक होगा।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि क्वाड के सदस्य देशों के विदेश मंत्री मौजूदा सहयोग की समीक्षा करेंगे और 2021 में आयोजित दो शिखर सम्मेलनों में सदस्य देशों के नेताओं द्वारा घोषित सकारात्मक एवं रचनात्मक एजेंडे का निर्माण करेंगे। ताकि, समकालीन चुनौतियों जैसे कोविड-19 महामारी, आपूर्ति श्रृंखला, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी, जलवायु परिवर्तन और बुनियादी ढांचे से संबंधित जरूरतों का समाधान किया जा सके।
 

12वीं भारत-ऑस्ट्रेलिया वार्ता की सह-अध्यक्षता करेंगे
जयशंकर 12 फरवरी को अपनी ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष मारिस पायने के साथ 12वीं भारत-ऑस्ट्रेलिया रूपरेखा वार्ता की सह-अध्यक्षता भी करेंगे। बैठक में भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर प्रगति की समीक्षा की जाएगी। साथ ही आपसी हित के द्विपक्षीय, बहुपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी। जयशंकर विदेश मंत्रियों के साइबर फ्रेमवर्क संवाद पर उद्घाटन बैठक की सह-अध्यक्षता भी करेंगे। इसके अलावा जयशंकर का ऑस्ट्रेलिया के नेताओं, शिक्षाविदों और व्यापार जगत के नेताओं के साथ-साथ भारतीय प्रवासियों और छात्रों से भी मिलने का कार्यक्रम है।

फिलीपीन्स से द्विपक्षीय सहयोग पर होगी बात
ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद जयशंकर तीन दिन की यात्रा पर फिलीपीन्स जाएंगे। इस दौरान वह फिलीपीन्स के विदेश मंत्री टियोडोरो एल. लोक्सिन जूनियर के साथ द्विपक्षीय सहयोग और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। उनकी इस यात्रा से हिंद-प्रशांत क्षेत्र और द्विपक्षीय संबंधों को और गति मिलने की उम्मीद है। बता दें कि फिलीपीन्स दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन आसियान का एक प्रमुख सदस्य देश भी है। हाल में उसने भारत से ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल खरीदने के लिए 37.5 करोड़ अमेरीकी डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

बैठक से पहले ही बौखलाया चीन
ऑस्ट्रेलिया में 11 फरवरी को होने जा रही क्वाड ग्रुप की बैठक से पहले ही चीन भड़क गया है। चीन ने कहा है कि क्वाड ग्रुप के सदस्य क्षेत्र में गलतियां कर रहे हैं और शीत युद्ध की मानसिकता रख रहे हैं। चीनी विदेश मंत्रालय ने क्वाड को एक 'ब्लॉक' के तौर पर बताया है। चीन ने अमेरिका पर 'ब्लॉक' बनाने और लोकतंत्र की अपनी 'शैली' को लागू करने का प्रयास करने का आरोप लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *