Saturday, December 3

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में कोहली को आराम, T20 में रोहित संभालेंगे कमान

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में कोहली को आराम, T20 में रोहित संभालेंगे कमान


नई दिल्ली
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अगले 24 घंटे में किसी भी टाइम न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टी20 और टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर सकता है। भारतीय टीम को अपने घर में 17 नवंबर से न्यूजीलैंड के साथ तीन मैचों की टी20 सीरीज और दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। व्हाइट बॉल के उपकप्तान रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से भारतीय टी20 टीम की कमान संभाल सकते हैं। रोहित को साथ ही न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में टीम की कप्तानी करने का मौका मिल सकता है क्योंकि नियमित कप्तान विराट कोहली को पहले टेस्ट से आराम दिया जा सकता है। विराट ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे और इस टूर्नामेंट में भारत का अभियान समाप्त होने के बाद सोमवार को वह बतौर टी20 कप्तान आखिरी बाद मैदान पर दिखे।

 मौजूदा टेस्ट कप्तान विराट पहले टेस्ट से आराम ले रहे हैं और वह मुंबई में होने वाले दूसरे टेस्ट में लौटेंगे। कोहली को साथ ही न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से भी आराम दिया जाएगा। टेस्ट टीम में मौजूदा उपकप्तान अजिंक्य रहाणे अपनी भूमिका को जारी रखेंगे जबकि केएल राहुल टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम के उपकप्तान होंगे। भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ जयपुर, रांची और कोलकाता में तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। इसके बाद वो कानपुर और मुंबई में दो टेस्ट मैचों की मेजबानी करेगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर गेंदबाजों को आराम दिया जा सकता है जबकि वरुण चक्रवर्ती और हर्षल पटेल जैसे गेंदबाजों को टीम में शामिल किया जा सकता है। उनके अलावा श्रेयस अययर और राहुल चाहर तथा दीपक चाहर की भी टीम में वापसी हो सकती है। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत सिलेक्टर्स की पहली पसंद होंगे जबकि उनके रिजर्व के तौर पर रिद्धिमान साहा को टीम में चुना जा सकता है। खबरों की मानें तो बीसीसीआई अभी वनडे कप्तानी को लेकर कोई भी फैसला नहीं लेने वाली है क्योंकि टीम को अभी कोई वनडे मैच नहीं खेलने हैं।

भारत-न्यूजीलैंड सीरीज का शेड्यूल-

•    17 नवंबर- पहला टी-20 (जयपुर)
•    19 नवंबर- दूसरा टी-20 (रांची)
•    21 नवंबर- तीसरा टी-20 (कोलकाता)

•    पहला टेस्ट- 25-29 नवंबर (कानपुर)
•    दूसरा टेस्ट- 3-7 दिसंबर (मुंबई)

विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्डकप से पहले ही टूर्नामेंट के बाद इस फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ने की बात कह दी थी. विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीत पाई है. इस टी-20 वर्ल्डकप में भी भारतीय टीम सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई. शुरुआती दो मैच में पाकिस्तान, न्यूजीलैंड से हारने के बाद टीम इंडिया की राह मुश्किल हुई.

Leave a Reply

Your email address will not be published.