Saturday, December 3

क्या लॉकडाउन में आपका भी बढ़ गया है वजन,जाने कैसा हो डाइट प्लान

क्या लॉकडाउन में आपका भी बढ़ गया है वजन,जाने कैसा हो डाइट प्लान


लॉकडाउन में ज्यादा भीड़ वाली जगह पर जाना पुरी तरह से बंद है। ऐसे में जीम जाने पर भी पाबंदी लगी हुई है।काफी दिनों से जीमस् में ताला लगा हुआ है,और घरों में बैठकर लोग तरह तरह के पकवानों का स्वाद ले रहें है।जिसमें सबसे ज्यादा समस्या आ रही है वजन बढ़ने की,कई लोग घरों में ही एक्सरसाइज कर रहें है।लेकिन सिर्फ एक्सरसाइज रूटीन से ही आसानी से फिट होना संभव नही है।उसके लिए हमें सही डाइट प्लान का जरूरत है।

कैसे रखें खुद को हाइड्रेट

डाइट प्लान में थोड़े बदलाव करके आप अपने मेटाबॉलिज्म को सुधार सकते है और साथ ही अपने बढ़ते वजन को भी कम कर सकते हैं. इसके लिए गुड़ और नींबू काफी हद तक कारगर है।हम अपने डाइट प्लान में नीबू और गुड़ से बनी ड्रिंक को रख सकते है।जिससे गर्मीयों में बॉडी हाइड्रेट रखने के साथ वजन बढ़ने से भी रूकेगा।

 

 

 

डाइट प्लान में क्यूं नीबू है जरूरी

नीबू में भरपूर रूप से विटामिन सी से होता है। नींबू पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है और बॉडी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है।नीबू के अंदर पॉलीफेनोल एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो वजन को सही रखने में मदद करता है।ऐर फैट को बढ़ने से रोकता है।

 

 

 

गुड़ और नींबू बनाए सेहत

नीबू और गुड़ भरपुर मात्रा में शरीर के लिए पोषटिक होता है और अगर इन दोनों को साथ में मिल कर डाइट में लिया जाए तो आसानी से वजन को कम किया जा सकता है।नीबू पानी में शक्कर की जगह गुड़ का इस्तेमान करें,इसी के साथ कई अलग तरह से गुड़,नीबू से बने व्यजंन को भी खाए और खुद को कर ले फिट।

 

 

 

 

 

 

Edit by:(Neha Yadav)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.