Friday, February 23

धनतेरस पर जरूर खरीदें इन तीन में से जरूर खरीदें एक चीज

धनतेरस पर जरूर खरीदें इन तीन में से जरूर खरीदें एक चीज


  नई दिल्ली
 

 धनतेरस कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाई जाती है. इस साल धनतेरस 2 नवंबर 2021 दिन मंगलवार की है. धनतेरस के साथ पांच दिवसीय दीपोत्सव की शुरुआत हो जाती है. धनतेरस पर कुछ न कुछ खरीदने की परंपरा है. कुछ लोग तो सोने या चांदी की चीज़ें खरीदते हैं. वहीं जो लोग ये नहीं खरीद सकते हैं, वो स्टील, पीतल या तांबे आदि के बर्तन भी खरीद सकते हैं. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि धनतेरस के दिन इन तीन चीजों में से कोई एक चीज जरूर खरीदकर लाएं. इससे मां लक्ष्मी की तो आप पर कृपा रहेगी ही, साथ ही कभी भी पैसों की किल्लत भी नहीं रहेगी.

इन चीजों की करें खरीदें
1. सोना चांदी नहीं तो खरीद लें छोटी चम्मच: इस दिन सोने या चांदी की चीज खरीदना शुभ माना जाता है, लेकिन यदि नहीं खरीद सकते हैं, तो इस दिन स्टील का एक छोटा चम्मच जरूर खरीदें. पर याद रखें इस चम्मच को अपनी तिजोरी में रख दें. इससे आपको मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी और आपके धन में वृद्धि होगी।

2. धनिया का बीज:  बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि धनतेरस के शुभ दिन पर धनिया के बीज खरीदने की परंपरा भी है. इसे धन का प्रतीक माना जाता है. लक्ष्मी पूजा के समय इन बीजों को उन्हें अर्पित करें और पूजा करने के बाद इनमें से कुछ बीजों को मिट्टी के बर्तन में या अपने घर के पीछे वाले हिस्से में बो दें और बाकी को अपनी तिजोरी में रख दें.

3. सोलह श्रृंगार का सामान : इस दिन विवाहित महिला को 'सोलह श्रृंगार' का एक सेट या सिंदूर के साथ एक लाल साड़ी उपहार में देना शुभ माना जाता है. इससे लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. अगर कोई विवाहित महिला नहीं है, तो किसी अविवाहित लड़की को ये चीजें उपहार में दे सकते हैं और उसका आशीर्वाद ले सकते हैं.

ये चीजें भूलकर भी न खरीदें
यदि आप इस दिन कुछ नया नहीं खरीद पा रहे हैं तो कोई बात नहीं है, लेकिन धनतेरस पर एल्युमिनियम या कांच से बनी कोई भी चीज खरीदने की गलती न करें. यह शुभ नहीं माना जाता है, क्योंकि ये राहु से संबंधित हैं. माना जाता है कि इन चीजों को घर लाने से मां लक्ष्मी आपसे रूठ जाएंगी और आपके घर पर वास नहीं करेंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *