Saturday, April 20

अशासकीय माध्यमिक स्कूल शिक्षक भर्ती: यूपी में रिक्त पदों पर शीघ्र शुरू की जाए भर्ती की प्रक्रिया

अशासकीय माध्यमिक स्कूल शिक्षक भर्ती: यूपी में रिक्त पदों पर शीघ्र शुरू की जाए भर्ती की प्रक्रिया


 प्रयागराज

यूपी में रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया शीघ्र शुरू करने की मांग लेकर प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति ने सोशल मीडिया पर मांग पत्र जारी किया है। अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 30 हजार पद खाली पड़े हैं। इनमें से तकरीबन 5000 पदों का अधियाचन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड को मिल चुका है। इसके बावजूद नई भर्तियां नहीं निकाली जा रहीं हैं। वहीं, बड़ी संख्या में पुरानी भर्तियां लंबित हैं।

छात्र चाहते हैं कि पूर्व में लंबित भर्तियां 90 में पूरी की जाएं। इनमें प्रधानाचार्य भर्ती-2013 भी शामिल है, जिसके लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हुई है। सहायक अध्यापक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) भर्ती-2011 के तहत कुछ विषयों में भर्तियां अधूरी हैं। छात्र यह मांग भी कर रहे हैं कि रिक्त पड़े 30 हजार पदों का विज्ञापन जारी कर 180 दिनों के भीतर भर्ती प्रक्रिया पूरी की जाए।

प्रतियोगियों ने कहा कि पुरुष एवं महिला वर्ग की भर्ती अलग-अलग करने की बजाय अभ्यर्थियों की एक मेरिट बनाई जाए और परीक्षा के उपरांत अभ्यर्थियों को पुरुष या महिला वर्ग के स्कूल/कॉलेज चुनने की स्वतंत्रता दी जाए। परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी होने के बाद अभ्यर्थियों से आपत्ति लेने को 15 दिन का समय दिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *