Saturday, April 20

बिजली उपभोक्ताओं को शीघ्र उपलब्ध होंगे पेपरलेस बिल-प्रमुख सविच ऊर्जा

बिजली उपभोक्ताओं को शीघ्र उपलब्ध होंगे पेपरलेस बिल-प्रमुख सविच ऊर्जा


भोपाल

प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय दुबे ने शक्त‍िभवन जबलपुर में विद्युत कंपनियों की समीक्षा करते हुए कहा कि विद्युत वितरण कंपनि‍यां शीघ्र ही उपभोक्ताओं को कागज विहीन बिल (पेपरलेस) उपलब्ध करवाएँगी। दुबे ने इस दिशा में पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा किए गए कार्य की समीक्षा की। उपभोक्ताओं को पेपरलेस बिल के अंतर्गत एसएमएस, व्हाट्सएप और ई-मेल के माध्यम से उनके बिजली बिल मिलने लगेंगे। यह बिल पीडीएफ फार्मेट में भी रहेंगे और इनमें उपभोक्ता की खपत सहित संपूर्ण जानकारी रहेगी। समीक्षा बैठक में पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक अनय द्विवेदी, पावर ट्रांसमिशन कंपनी के प्रबंध संचालक सुनील तिवारी, डायरेक्टर टेक्नि‍कल अविनाश कुमार वाजपेयी, पावर जनरेटिंग कंपनी के डायरेक्टर कॉमर्शियल प्रतीश कुमार दुबे और सभी विद्युत कपंनियों के वरिष्ठ अभियंता उपस्थि‍त थे।

सभी कॉमर्शियल कनेक्शनों को सत्यापित किया जाए

प्रमुख सचिव ऊर्जा दुबे ने निर्देश दिए कि सभी कॉमर्श‍शियल विद्युत कनेक्शनों को सत्यापित किया जाए। परीक्षण करें कि वे घरेलू कनेक्शन से तो संचालित नहीं किए जा रहे हैं। कॉमर्शियल कनेक्शनों के लोड की विशेष जाँच के साथ सभी डिवीजनों को एक माह के भीतर यह प्रमाण-पत्र देना होगा कि उनके द्वारा सभी कॉमर्शियल कनेक्शनों की जाँच पूर्ण कर ली गई है। विजीलेंस दस्ते के साथ सभी डिवीजन भी कॉमर्शियल कनेक्शनों की जाँच करें। उन्होंने कहा कि जाँच में विशेष ध्यान रखा जाए कि इस प्रकार की कार्रवाई में किसी को अनावश्यक रूप से परेशान न किया जाए।

चैक मीटर स्थापित करें

दुबे ने कहा कि व्यवसायि‍क क्षेत्र में बिजली प्रदाय पाइंट्स में चैक मीटर स्थापित कर उपभोक्ताओं की बिजली खपत की मॉनीटरिंग की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि अप्रैल माह से फीडरवार मॉनीटरिंग के साथ इसके प्रभारी की जिम्मेदारी निर्धारित की जाए। उन्होंने गुणवत्ता की दृष्टि से सब स्टेशनों की ग्रेडिंग प्रणाली को लागू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रेडिंग प्रणाली के लागू होने से आपसी प्रतिस्पर्धा का लाभ उपभोक्ताओं को प्रत्यक्ष रूप से मिलेगा। दुबे ने कहा कि पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अंतर्गत प्रत्येक जिले के 25 से 50 कस्बा, गाँव या ग्राम पंचायत को चिन्हितत कर वहॉं विद्युत विकास के कार्यों को क्रियान्वित किया जाए। विद्युत विकास के कार्यों की नियमित समीक्षा भी की जाए।

खराब ट्रांसफार्मर प्राथमिकता से बदले जाएं

संजय दुबे ने निर्देश दिए कि खराब ट्रांसफार्मर प्राथमिकता से बदले जाएं। उन्होंने विद्युत अभियंताओं को ट्रांसफार्मर फेल्योर रेट (असफलता दर) कम करने के निर्देश दिए, ताकि हानियों को नियंत्रितत किया जा सके। प्रमुख सचिव ने पावर ट्रांसमिशन कंपनी द्वारा अति उच्चदाब लाइनों के मेंटेनेंस के ड्रोन पेट्रोलिंग प्रजेन्टेशन को देखा। पावर ट्रांसमिशन कंपनी अति उच्चदाब लाइनों का मेटेनेंस करने के लिए ड्रोन पेट्रोलिंग का उपयोग करने की तैयारी कर रही है। ड्रोन पेट्रोलिंग के माध्यम से ज्यादा गहन तरीके से अति उच्चदाब लाइनों के व्यवधान का बचाव एवं नियंत्रण किया जा सकता है। इससे व्यवधान की जानकारी मेन्युअल पेट्रोलिंग की तुलना में जल्द खोजी जा सकेगी।

ताप विद्युत उत्पादन निर्बाध व पूर्ण क्षमता के साथ हो

संजय दुबे ने पावर जनरेटिंग कंपनी के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रयास किए जाएं कि ताप विद्युत उत्पादन निर्बाध व पूर्ण क्षमता के साथ हो। ताप विद्युत गृहों के मेंटेनेंस का विशेष ध्यान रखा जाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *