Friday, February 3

इंग्लैंड में टीके की दोनों खुराक ले चुके लोगों को मिलेगी सस्ती कोविड जांच

इंग्लैंड में टीके की दोनों खुराक ले चुके लोगों को मिलेगी सस्ती कोविड जांच


लंदन
कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुके लोगों को इंग्लैंड पहुंचने पर अब पीसीआर जांच नहीं करानी पड़ेगी। ब्रिटिश सरकार के नए आदेश के मुताबिक भारत सहित 100 से अधिक देशों में पूर्ण टीकाकरण कराने वाले यात्रियों को इंग्लैंड में टीके की दोनों खुराक ले चुके लोगों के समान माना जाएगा।

यात्रियों को पैसेंजर लोकेटर फॉर्म भरकर टेस्ट बुकिंग का रेफरेंस नंबर देना होगा
जो यात्री ऐसी जगहों से आ रहे हैं, जहां की यात्रा को ब्रिटेन प्रतिबंधित नहीं कर रखा है और टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं वे अब लैटरल फ्लो टेस्ट (एलएफटी) के आधार ब्रिटेन में प्रवेश पा सकते हैं। इन्हीं नियमों का वेल्स, स्कॉटलैंड व उत्तरी आयरलैंड में भी पालन किया जाएगा।

हालांकि, सभी यात्रियों को पैसेंजर लोकेटर फॉर्म भरना होगा, जिसमें टेस्ट बुकिंग का रेफरेंस नंबर देना होगा। वहीं, जिन यात्रियों को टीके की दोनों खुराक नहीं लगी हैं, उन्हें पुराने नियमों के तहत आगम के दो, आठ और दस दिन के अंतराल पर आरटीपीसीआर टेस्ट कराना होगा।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद ने कहा कि एलएफटी किफायती, तेज और सुविधाजनक है, इससे यात्रियों की परेशानी कम होगी। यात्री ब्रिटेन के कई एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद इस सुविधा का इस्तेमाल कर पाएंगे। वहीं, ब्रिटेन के परिवहन सचिव ने ग्रांट शैप्स ने कहा कि इससे पर्यटन और उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.