Friday, January 27

पीएम मोदी ने किया कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन,छोटे व्यापारियों और किसानों को फायदा

पीएम मोदी ने किया कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन,छोटे व्यापारियों और किसानों को फायदा


    कुशीनगर

पीएम नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि भारत बौद्ध समाज की आस्था का केंद्र है. इसके साथ-साथ विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी होना है. प्रधानमंत्री कुशीनगर महापरिनिर्वाण मंदिर में ‘अभिधम्म दिवस’ पर आयोजित एक समारोह में भी भाग लेंगे.

कुशीनगर एक अंतरराष्ट्रीय बौद्ध तीर्थस्थल है जहां भगवान गौतम बुद्ध का महापरिनिर्वाण हुआ था. कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन के अवसर पर वहां श्रीलंका के कोलंबो से आया विमान उतरा, इसमें 100 से अधिक बौद्ध भिक्षु समेत अन्य अधिकारी शामिल थे.

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि भारत बौद्ध समाज की आस्था-श्रद्धा का केंद्र है. मोदी बोले कि आज कुशीनगर दुनिया से जुड़ गया है. सबके साथ से सबका विकास हो रहा है. मोदी ने आगे कहा कि एयरपोर्ट से सिर्फ पर्यटन को बढ़ावा नहीं मिलेगा. इससे किसान, पशुपालकों, छोटे बिजनेसमैन आदि को भी फायदा होगा. रोजगार के नए अवसर मिलेंगे. पीएम बोले कि आने वाले तीन चार सालों में देश में 200 से अधिक एयरपोर्ट, सीपौड का नेटवर्क खड़ा करने की कोशिश है.

    उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है, इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरू भी हो चुकी है. 50 से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे उन्हें चालू किया जा चुका है.उन्होंने कहा कि भगवान बुद्ध से जुड़े स्थानों को विकसित करने के लिए, बेहतर कनेक्टिविटी के लिए, श्रद्धालुओं की सुविधाओं के निर्माण पर भारत द्वारा आज विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कुशीनगर का विकास, यूपी सरकार और केंद्र सरकार की प्राथमिकताओं में है। पीएम मोदी ने कहा, उड़ान योजना के तहत बीते कुछ सालों में 900 से अधिक नए रूट्स को स्वीकृति दी जा चुकी है। इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरु भी हो चुकी है। 50 से अधिक नए एयरपोर्ट या जो पहले सेवा में नहीं थे, उनको चालू किया जा चुका है।

    कुशीनगर में बोले पीएम मोदी

पीएम से पहले कार्यक्रम में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि दिल्ली से कुशीनगर के लिए सीधी फ्लाइट 26 नवंबर से शुरू होगी. उसके बाद 18 दिसंबर को कुशीनगर को मुंबई और कोलकाता से जोड़ा जाएगा.

वहीं केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि देश में 70 साल में केवल 74 एयरपोर्ट थे। सात साल के अंदर 54 हवाईअड्डे स्थापित कर, आज भारत में 128 एयरपोर्ट स्थापित हो चुके हैं। उन्होंने कहा, 'दिल्ली और कुशीनगर के बीच की डायरेक्ट फ्लाइट की शुरुआत 26 नवंबर से होगी।' कुशीनगर को 18 दिसंबर को मुंबई के साथ जोड़ा जाएगा और कुशीनगर को कोलकाता के साथ भी जोड़ा जाएगा

कुशीनगर एयरपोर्ट में क्या है खास

केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को 260 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. इसमें टर्मिनल 3 हजार 600 वर्ग मीटर में फैला है. नया टर्मिनल भीड़भाड़ वाले समय में 300 यात्रियों को आने-जाने की सुविधा देगा.

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का रनवे 3.2 किमी लंबा और 45 मीटर चौड़ा है, जो यूपी का सबसे लंबा रनवे है. इसके रनवे पर हर घंटे 8 फ्लाइट आ-जा सकती हैं.

24 जून 2020 को इसे इंटरनेशनल एयरपोर्ट घोषित किया गया था. इस एयरपोर्ट से श्रीलंका, जापान, चीन, ताइवान, साउथ कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर और वियतनाम जैसे दक्षिण एशियाई देशों के लिए डायरेक्ट फ्लाइट होगी. यहां आने वाले यात्री लुम्बिनी, बोधगया, सारनाथ और कुशीनगर की यात्रा कर सकते हैं. इसके साथ ही श्रावस्ती, कौशांबी, संकीशा, राजगीर और वैशाली की यात्रा भी कम समय में हो जाएगी.

एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी यहां सरकारी मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी करेंगे. 280 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे इस मेडिकल कॉलेज में 500 बेड होंगे. इसमें 2022-23 से 100 एमबीबीएस छात्रों के एडमिशन शुरू हो जाएंगे. इसके अलावा, कुशीनगर में पीएम मोदी 180 करोड़ रुपये की लागत के 12 और डेवलपमेंट प्रोजेक्ट का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.