Thursday, April 18

अपने डाटा को ऐसे करें प्रोटेक्ट

अपने डाटा को ऐसे करें प्रोटेक्ट


कोरोना काल ने हम सभी को बड़ी ही परेशानी में डाल दिया है। जहां एक तरफ हम घर पर रहने को मजबूर हैं। वहीं, हमें कई बार घर से भी बाहर जाना पड़ता है क्योंकि हर काम घर से नहीं किया जा सकता है। कोरोना ही एक ऐसा समय रहा जब हम सभी डिजिटल दुनिया की तरफ बढ़े हैं। हम सभी ने डिजिटल दुनिया की तरफ अपने कदम बेहद ही तेजी से बढ़ाए हैं। डिजिटल क्रांति ने हमें एक नए दौर में लाकर खड़ा कर दिया है।

ये वही दौर है जो कम्यूनिकेशन से जुड़ा है। डिजिटल क्रांति ने कम्यूनिकेशन को पहले से ज्यादा मजबूत कर दिया है। क्योंकि पूरी दुनिया हमारी जेब में जो आ गई है मोबाइल फोन के रूप में। यही वजह है कि आज के समय को वैश्वीकरण का दौर कहा जा रहा है। लेकिन इसके जितने फायदे हैं उतने ही खराब पहलू भी हैं। आज के समय में बड़े पैमाने पर लोगों के मोबाइल फोन्स में फिशिंग की शिकायतें सुनने को मिल रही हैं। फिशिंग के जरिए यूजर्स का डाटा लीक किया जा रहा है जिसमें उनकी निजी जानकारी भी शामिल होती है।

मोबाइल फोन्स में हम सभी की कई जरूरी जानकारियां मौजूद होती हैं जिनपर हैकर्स घात लगाएं बैठे रहते हैं जिन्हें बचाने की जरूरत है। इसी कड़ी में आज हम आपके लिए कुछ बेहद अहम जानकारियां लाए हैं जो आपको जाननी बेहद जरूरी हैं। हम आपको उन चीजों की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें भूलकर भी आपको मोबाइल फोन पर नहीं करना चाहिए। अगर आप इन बातों का ख्याल रखेंगे तो आपका निजी डाटा लीक होने का खतरा कम हो जाएगा। लेकिन अगर आप इन बातों को नजरअंदाज करेंगे तो आपका प्राइवेट डाटा लीक होने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

हैकर्स से डाटा बचाना के लिए इन बातों का रखें ख्याल:

जब भी हम किसी वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो आपको कई बातों का ख्याल रखने की जरूरत है। आपको वेबसाइट पर विजट करते समय कई तरह के सस्पिशियस लिंक हमारे सामने अपने आप खुल जाते हैं। इन लिंक्स से आपको सावधान रहने की जरूरत है। ध्यान रखें कि आपको उन लिंक्स पर भूलकर भी क्लिक नहीं करना है। अगर आप इन लिंक्स पर क्लिक कर देते हैं तो आपको आने वाले समय में समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपको इन लिंक्स पर क्लिक करने से बचना चाहिए।

अगर आप इन लिंक्स पर गलती से भी क्लिक कर देते हैं तो आपकी डिवाइस या मोबाइल में किसी तरह का स्पाईवेयर इंस्टॉल किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो हैकर्स आपकी डिवाइस पर सेंध लगा देते हैं। इससे आपके ऊपर स्पाई किए जाने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में हमें यह कोशिश करनी चाहिए कि आपको हमेशा ही भरोसेमंद वेबसाइट पर ही जाना चाहिए। अगर आप किसी अनऑथराइज्ड वेबसाइट पर विजिट करते हैं तो आपको आपके फोन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

अगर आप कोई एप्लीकेशन अपनी डिवाइस में डाउनलोड करते हैं और वो किसी विश्वसनीय सोर्स से संबंधित नहीं है तो उसे डाउनलोड करने से बचें। ऐसे में जब भी कोई ऐप डाउनलोड करें तो आपको हमेशा ही विश्वसनीय सोर्स का ही सहारा लेना चाहिए। किसी भी ऐप को किसी भी प्रकार के गलत सोर्स से डाउनलोड नहीं करना चाहिए।

अगर आप सोच रहे हैं कि आप अपना फोन रूट कर बहुत अच्छा काम कर रहे हैं तो यह सोचना बिल्कुल गलत है। आप अपने फोन को भूलकर भी रूट ना करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपकी सिक्योरिटी कमजोर हो जाती है। यही वजह होती है कि फोन को आसानी से हैक कर लिया जाता है और हैकर्स आपकी सभी जानकारी चुरा लेते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *