Tuesday, January 31

रेलवे अब डोर टू डोर पार्सल सुविधा शुरू करने जा रही

रेलवे अब डोर टू डोर पार्सल सुविधा शुरू करने जा रही


 जबलपुर
 रेलवे अब अपनी पार्सल सुविधा में बड़े बदलाव कर इसे बेहतर करने जा रहा है। नई पार्सल सुविधा के तहत रेलवे अब घर से पार्सल लेकर गंतव्य तक भी पहुंचाएगा। जबलपुर रेल मंडल, इसकी शुरुआत जबलपुर रेलवे स्टेशन से करने जा रहा है। इस काम को वह डाक विभाग की मदद लेगा। दरअसल, जबलपुर रेल मंडल का कामर्शियल विभाग डोर टू डोर पार्सल सुविधा शुरू करने जा रहा है। इसमें रेलवे का काम एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक पार्सल पहुंचाने की होगा, वहीं डाक विभाग द्वारा पार्सल बुक करने वाले व्यक्ति के घर से पार्सल लेकर रेलवे के पार्सल विभाग को देने और फिर पार्सल विभाग से पार्सल को लेकर संबंधित व्यक्ति के घर तक पहुंचाने का काम किया जाएगा।

जबलपुर से नागपुर के बीच होगी सुविधा

मध्यप्रदेश में पहली बार रेलवे की डोर टू डोर सुविधा की शुरुआत दिसंबर अंत तक होगी। रेलवे ने अब तक सिर्फ सूरत से बनारस के बीच डोर टू डोर रेल पार्सल सुविधा शुरू की है। अब जबलपुर रेल मंडल इस सुविधा को जबलपुर से नागपुर के बीच शुरू करेगा। इस सुविधा में नागपुर और जबलपुर रेलवे स्टेशन पर बुक होने वाले पार्सल को सीधे संबंधित व्यक्ति के घर से उठाया जाएगा और फिर उसके द्वारा भेजे जा रहे व्यक्ति के घर तक पहुंचाया जाएगा।

अब तक ऐसा होता है

अब तक रेलवे, स्टेशन के पार्सल विभाग में बुक होने वाले पार्सल को ही ट्रेन से भेजता है और फिर स्टेशन के पार्सल विभाग में छोड़ देता है। यहां पर बुक करने वाले व्यक्ति को अपना पार्सल विभाग तक लाना होता है। वहीं पार्सल उठाने वाले व्यक्ति को पार्सल विभाग जाकर बुक की गई रसीद दिखाकर पर ही छोड़ दिया जाता है। इस दौरान यात्री को अपना भारी से भारी पार्सल, स्टेशन पर लाना होता है और उठाकर घर भी ले जाना पड़ता है। तय समय पर पार्सल न उठाने पर रेलवे, उस पर जुर्माना भी लगाता है।

ऐसे होगी पार्सल की बुकिंग

  • -रेलवे की नई डोर टू डोर सुविधा में लोगों को पार्सल बुक कराने स्टेशन पर ही आना होगा, लेकिन पार्सल जाने की जरूरत नहीं होगी।
  • – डाक विभाग का वाहन, बुक कराने वाले व्यक्ति के घर जाकर पार्सल को लेगा और स्टेशन तक छोड़ेगा।
  • – यहां से रेलवे, पार्सल कोच में पार्सल को रखकर नागपुर ले जाएगा और पार्सल विभाग में जमा कर देगा।
  • – नागपुर के पार्सल विभाग में डाक विभाग का वाहन आएगा और पार्सल उठाकर संबंधित व्यक्ति के घर तक पहुंचाएगा।

यह भी होगी सुविधा

  • – इसके दूसरे चरण में रेलवे पार्सल बुक करने की सुविधा में बदलाव करेगा।
  • – इसमें संबंधित व्यक्ति को स्टेशन पर आकर पार्सल बुक करने की जरूरत नहीं होगी।
  • – बल्कि वह आनलाइन या फिर फोन के माध्यम से ही अपना पार्सल बुक कर सकेगा।
  • – इसके बाद डाक विभाग और रेलवे, अपनी तय जिम्मेदारी के तहत काम करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.